Blocked नंबर से कब आई Call और SMS, आसान है पता करना

News18Hindi
Updated: September 3, 2019, 7:46 AM IST
Blocked नंबर से कब आई Call और SMS, आसान है पता करना
अगर हम जानना चाहें कि ब्लॉक किए गए शख्स ने आपको कब कॉल करने की कोशिश की, या फिर उसने कब फोन या मैसेज किया है तो बता दें यह आसानी से चेक किया जा सकता है....

अगर हम जानना चाहें कि ब्लॉक किए गए शख्स ने आपको कब कॉल करने की कोशिश की, या फिर उसने कब फोन या मैसेज किया है तो बता दें यह आसानी से चेक किया जा सकता है....

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 3, 2019, 7:46 AM IST
  • Share this:
हमारे फोन पर कई बार ऐसे दोस्त या रिश्तेदार के फोन आते हैं जिनसे हम बात नहीं करना चाहते. या फिर यूं कहा जाए कि उनसे पीछा छुड़ाना चाहते हैं. ये तो सबको पता है कि किसी की कॉल (Call) और मैसेज ब्लॉक (Message Block) कर देने पर वह आपको फोन या मैसेज नहीं कर पाता है. अगर वह शख्स आपको कॉल करता है तो उसको एक रिंग (Ring) जाने के बाद आपका फोन बिज़ी बताता है. मगर ऐसे में अगर हम जानना चाहें कि ब्लॉक किए गए शख्स ने आपको कब कॉल करने की कोशिश की, या फिर उसने कब फोन या मैसेज किया है तो बता दें कि यह आसानी से चेक किया जा सकता है.

दरअसल इसके लिए हर फोन में अलग-अलग तरीका होता है. उदाहरण के तौर पर शियोमी के स्मार्टफोन्स की बात करें तो इसके लिए आपको सबसे पहले Security App में जाना होगा.

(ये भी पढ़ें- तेज़ आवाज़ के साथ पैंट में फट गया Redmi का ये स्मार्टफोन, जेब से निकलने लगा धुआं)

>>>इसके बाद इसके बाद ब्लॉकलिस्ट के ऑप्शन में जाएं. यहां आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, Calls और SMS. इसमें जब आप कॉल पर टैप करेंगे तो आपको उनकी कॉल लॉग आ जाएगी, जिसे आपने ब्लॉक किया है.



>>>SMS पर टैप करने पर आपको ब्लॉक किए गए नंबर से आए SMS दिखेंगे.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp बैन कर देता है यूज़र्स का अकाउंट, आप भूलकर भी ना करें ये गलती)
Loading...

---इसके अलावा अगर आप किसी का नबर ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको इसी तरह पहले सिक्योरिटी ऐप में जाना होगा. यहां Block list पर टैप करें. इसमें नीचे की ओर आपको Add के साथ प्लस + साइन दिखेगा. इस पर टैप करके वह नंबर इंटर करें, जिसे आपको ब्लॉक करना है. इसके बाद वह नंबर ब्लॉक हो जाएगा.

नोट- जानकारी के लिए बता दें कि जब आप किसी का नंबर ब्लॉक करते हैं और वह शख्स आपको फोन करने की कोशिश करता है, तो बाकी नोटिफिकेशंस की तरह उसी समय आपको नोटिफिकेशन आ जाएगा. नोटिफिकेशन में टाइम के साथ कितनी बार कॉल किया गया है, की जानकारी मिल जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...