होम /न्यूज /तकनीक /Photography Tips: इन टिप्स को फॉलो करें और अपने फोन से नेचर की शानदार फोटो लें

Photography Tips: इन टिप्स को फॉलो करें और अपने फोन से नेचर की शानदार फोटो लें

फोन में कमाल की तस्वीर खींच सकते हैं. फॉलो करें ये टिप्स

फोन में कमाल की तस्वीर खींच सकते हैं. फॉलो करें ये टिप्स

हर व्यक्ति को फोटो खिंचवाना बहुत पसंद है. कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें फोटो खींचना अच्छा लगता है लेकिन बहुत कोशिश करने के ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फोटो खींचना हर व्यक्ति को पसंद है. हालांकि बहुत सारे लोगों को अच्छी तस्वीर क्लिक करना नहीं आता है.
फोटोग्राफी के कोई बड़े नियम नहीं है. छोटे-छोटे टिप्स हैं जिन्हें याद रखने की जरूरत है.
मोबाइल फोन से फोटो खींचते समय अगर हाथ कांपता है तो ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें.

नई दिल्ली. डूबता सूरज हो या खिलखिलाते बच्चे, तस्वीरें मन मोह लेती हैं. कहते हैं कि तस्वीरें सिर्फ यादें ही नहीं बल्कि अपने आप में एक कहानी होती हैं. हम सभी को तस्वीरें लेना बहुत पसंद है. आजकल डिजिटल कैमरे के अधिकतर फीचर स्मार्टफोन में मौजूद हैं. तस्वीर हर कोई खींच सकता है लेकिन अच्छी तस्वीर खींचना एक हुनर है जिसकी प्रैक्टिस कर कोई भी अच्छी फोटोग्राफी सीख सकता है.

यूं तो फोटोग्राफी के कोई बड़े नियम नहीं है, लेकिन कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप भी अपने शौक को नए आयाम दे सकते हैं. अगर आपको भी फोन से अच्छी तस्वारें लेनी हों तो मोबाइल फोटोग्राफी से जुड़ी इन खास टिप्स को जरूर फॉलो करें.

ये भी पढ़ें: Google को डेटा लेने से रोकेगा Googerteller ऐप, फ्री में करें डाउनलोड

कैमरे पर डायरेक्ट न पड़े रोशनी
सबसे पहले चेक करना है कि लाइट कैसी है और जिस व्यू की तस्वीर लेनी है उसपर कितनी लाइट पड़ रही है.  हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि रोशनी वहां पड़े जिसकी फोटो ली जा रही है. कैमरे पर सीधी सूरज की रोशनी पड़ने पर आपकी फोटो सही नहीं आएगी. इसलिए कैमरे को ऐसे एडजेस्ट करें जिससे लाइटिंग ठीक हो.

नेचर या क्लोजअप शॉर्ट
आप नेचर यानी किसी पौधे या फूल की क्लोजअप फोटो ले रहे हैं तो कैमरे को पास लाकर उस चीज पर फोकस करें. वहीं, अगर आप किसी चीज की हाइलाइट फोटो लेना चाहते हैं तो क्लोज अप शॉर्ट लें, जिससे कि फोटो क्लियर क्लिक हो सके. ज्यादा दूरी से लेने पर फोटो को जूम करना पड़ेगा, जिससे फोटो के पिक्सेल खराब आएंगे.

ये भी पढ़ें- लॉन्चिंग से पहले बुक हुए Huawei Mate 50 series के 10 लाख स्मार्टफोन, जानिए क्या हैं स्पेसिफिकेशंस

किसी ऐप का इस्तेमाल न करें
फोटो आप नॉर्मल कैमरे से ही लें. आप अगर किसी ऐप से फोटो क्लिक करेंगे, तो इससे आपकी फोटो नेचुरल नहीं आएगी. आप चाहें, तो फोटो क्लिक करने के बाद एडिट कर सकते हैं.

मोड चेंज करके देखें
कुछ मोबाइल फोन में डिफॉल्ट मोड सेटिंग होती है. ये डिफॉल्ट मोड सेटिंग में जाकर ये चेक कियाा जा सकता है कि किस मोड में कैसी फोटो आएगी. इससे आपका टाइम और मेहनत दोनों बच जाएंगे.

ये भी पढ़ें: काम की बात! बिना इंटरनेट के भी चला सकते हैं Gmail, बेहद आसानी से ऑफलाइन भेज सकेंगे ई-मेल

ट्राइपॉड का इस्तेमाल करें
ऐसे बहुत से लोग हैं तस्वीर लेते समय जिनके हाथ कांपने लगते हैं. इस वजह से तस्वीर अच्छी नहीं आ पाती है. ऐसे लोग ट्राइपॉड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इससे भी नेचर की खूबसूरत फोटोज कैप्चर की जा सकती हैं.

इन शानदार टिप्स को फॉलो करके आप अपनी मोबाइल फोटोग्राफी को अच्छा कर सकते है. अगर देखा जाए तो फोटो क्लिक करने का सबसे आसान तरीका मोबाइल फोटोग्राफी ही है.

Tags: Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें