वॉट्सऐप पर डिलीट हुए फोटो ऐसे करें दोबारा डाउनलोड, जानिए आसान स्टेप्स

वॉट्सऐप पर डिलीट हुए फोटो को करें रिकवर.
वॉट्सऐप पर डिलीट हुए फोटो को करें रिकवर.

वॉट्सऐप (Whatsapp) से दोबारा वही फाइल्स डाउनलोड की जा सकती हैं, जिन्हें यूजर की ओर से डिलीट (Delete) ना किया गया हो. अगर पूरा कन्वर्सेशन डिलीट (Conversion ) किया जा चुका है, तो कंटेंट भी दोबारा नहीं देखा जा सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2020, 5:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वॉट्सऐप मेसेजिंग प्लेटफॉर्म फोटो, वीडियो और डाकुमेंट फाइल एक जगह से दूसरी जगह भेजने का आसान माध्यम बन चुका है. यदि आप भी वॉट्सऐप का कुछ इसी तरह इस्तेमाल करते है तो हो सकता है कभी आपका कोई जरूरी फोटो या वीडियो वॉट्सऐप से डिलीट हो गया है. तो अब आपको घबरानें की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है. जिससे आप चुटकी में डिलीट हुए फोटो और वीडियो को असानी से रिकवर कर सकते हैं. लेकिन यदि आपका डाटा डिलीट हुए 30 दिन से ज्यादा हो गए है तो आप फोटो और विडियो डाउनलोड नहीं कर सकते.

Gmail से अपना वॉट्सऐप अकाउंट को करे लिंक- एंड्रॉयड यूजर्स को वॉट्सऐप पर अपने फोटो, विडियो और बाकी अटैचमेंट्स सिक्यॉर रखने के लिए सबसे सिंपल सॉल्यूशन Gmail का मिलता है. सभी एंड्रॉयड फोन बाय डिफॉल्ट एक जीमेल अकाउंस से लिंक होते हैं. लिंक्ड जीमेल अकाउंट की मदद से वॉट्सऐप डेटा सेफ रखा जा सकता है. यूजर्स ऐप की सेटिंग में जाकर गूगल ड्राइव पर डेटा का बैकअप ले सकते हैं और इसे बाद में दूसरे किसी भी डिवाइस पर रीस्टोर किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कहीं आपने भी तो नहीं रखे ऐसे पासवर्ड, यूज करते ही हैक हो सकता है अकाउंट- ये हैं इस साल के 20 सबसे कमजोर पासवर्ड



ऐसे डाउनलोड करें डिलीट फोटोज- वॉट्सऐप से दोबारा वही फाइल्स डाउनलोड की जा सकती हैं, जिन्हें यूजर की ओर से डिलीट ना किया गया हो. अगर पूरा कन्वर्सेशन डिलीट किया जा चुका है, तो कंटेंट भी दोबारा नहीं देखा जा सकेगा. अगर ऐसा नहीं है तो वॉट्सऐप ऐप और चैट्स ओपन करें. इसके बाद उस फाइल तक स्क्रॉल करें जो आपको डाउनलोड करनी हो और ब्लर दिख रही इस फाइल पर टैप करें और यह दोबारा डाउनलोड हो जाएगी. हालांकि, फाइल रिसीव होने के 30 दिन बाद ऐसा नहीं किया जा सकेगा.
यह भी पढ़ें: सैमसंग ने की एआर-वीआर इनोवेशन लैब की स्थापना, IIT जोधपुर के साथ की साझेदारी
एरर मेसेज दिखे तो क्या करें?- कई बार ऐसा करने पर वॉट्ऐप एरर मेसेज दिखाता है और स्क्रीन पर लिखकर आता है, 'can't download, please ask that it be resent to you?' ऐसे में सबसे पहले चेक करें कि आपके फोन में ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं. इसके अलावा जरूरी है कि आपके फोन की डेटा और टाइम सही हो क्योंकि डेट गलत होने पर आप वॉट्सऐप सर्वर से कनेक्ट नहीं हो पाएंगे. इसके अलावा आपके डिवाइस पर स्टोरेज स्पेस खाली ना हो तब भी वॉट्सऐप एरर मेसेज दिखाता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज