Home /News /tech /

how to delete google search history of last 15 minutes know about new features google tips in hindi aaaq

Google पर 15 मिनट पहले क्या-क्या किया था Search, कोई नहीं कर पाएगा ताक-झांक

Google की खास ट्रिक.

Google की खास ट्रिक.

अगर आप भी अपने 15 मिनट पहले सर्च की गई सभी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आपके लिए ये फीचर बहुत काम आएगा. साथ ही कोई और भी ये नहीं देख पाएगा कि आपने क्या-क्या सर्च किया है. दरअसल गूगल ने मोबाइल ऐप के लिए नया फीचर लॉन्च करना शुरू कर दिया है, जिससे आपको आसानी हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

गूगल (Google) ने मोबाइल ऐप के लिए आखिरकार नए फीचर लॉन्च करना शुरू कर दिया है, जिसके बारे में कंपनी ने 2021 I/O कॉन्फ्रेंस के दौरान ऐलान किया था. इनमें से एक फीचर एंड्रॉयड यूज़र्स को अपनी पिछली 15 मिनट की गूगल सर्च हिस्ट्री को मोबाइल ऐप से डिलीट करने की इजाजत देता है. iOS यूजर्स के लिए ये फीचर जुलाई 2021 में ही जारी किया जा चुका था. हालांकि एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए इसे अब जाकर लॉन्च किया गया है. अगर आप भी अपने 15 मिनट पहले सर्च की गई सभी हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आपके लिए ये फीचर बहुत काम आएगा. साथ ही कोई और भी ये नहीं देख पाएगा कि आपने क्या-क्या सर्च किया है.

1.सबसे पहले अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल ऐप को खोले. ऐप के ऊपरी हिस्से में दाईं तरह बने प्रोफाइल पिक्चर आईकन पर क्लिक करें.

2.यहां आपको ‘Delete Last 15 Minutes’ का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करते ही आपकी पिछले 15 मिनट की गूगल सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी.

3.जिन यूज़र्स के एंड्रॉयड फोन में ये फीचर नहीं दिख रहा है, उन्हें अपने गूगल ऐप को अपडेट करना होगा. अगर अपडेट करने के बाद भी ये फीचर नहीं दिखे, तो इसका मतलब है कि आपको इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि गूगल धीरे-धीरे सभी यूज़र्स को ये अपडेट दे रहा है.

4.बता दें कि गूगल अपने एंड्रॉयड यूज़र्स को पहले भी सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन देता था. हालांकि यूज़र्स को अभी सिर्फ आज की सर्च हिस्ट्री, सभी सर्च हिस्ट्री या एक कस्टम रेंज की सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का ही ऑप्शन मिलता था.

इन यूज़र्स के लिए बहुत काम का है ये फीचर
इस बीच कई यूज़र्स ने गूगल से ये मांग की थी कि वह पूरे दिन की सर्च हिस्ट्री नहीं हटाना चाहते हैं और गूगल सिर्फ उन्हें बीते 15 मिनट की सर्ट हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन दे. ऐसे में जो यूज़र्स अपने पूरे दिन की हिस्ट्री न डिलीट करके सिर्फ थोड़े समय की हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो ये 15 मिनट की हिस्ट्री डिलीट करने का ऑप्शन देता है.

Tags: Google, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर