1 मिनट का वीडियो बनाएं और हर महीने 20 हजार रुपये से ज्यादा कमाएं! यहां मिल रहा मौका, जानें प्रोसेस

क्रेडिट फंड की अवधि चार साल की होगी, जो पिछले फंड में सात से नौ साल की थी.

क्रेडिट फंड की अवधि चार साल की होगी, जो पिछले फंड में सात से नौ साल की थी.

How to Make Money on Social Media? अगर आप सोशल मीडिया (Social Media)से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. जहां आप घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं. यह मौका आपको दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और यूट्यूब (Youtube) पर मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2021, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप सोशल मीडिया (Social Media)से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. जहां आप घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं. यह मौका आपको दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram) और यूट्यूब (Youtube) पर मिलेगा. हाल ही में फेसबुक इंक (Facebook Inc) ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स (content creators) को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा. कंपनी ने कहा कि फेसबुक अब क्रिएटर्स को अधिक पैसा बनाने में उनकी मदद करेगा. जहां क्रिएटर्स शाॅर्ट वीडियो बनाकर विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकेंगे. इसके लिए कंपनी योजना बना रही है. इसके अलावा फेसबुक ने यह भी बताया है कि किन-किन तरीकों से लोग फेसबुक पर कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं विस्तृत में-

एक मिनट तक के वीडियो में पैसे मिलेंगे (How to earn money from Facebook?)
कंपनी अब सोशल नेटवर्क पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए विमुद्रीकरण विकल्प बढ़ा रही है. कंपनी के मुताबिक, फेसबुक पर यूजर्स एक मिनट तक के वीडियो बनाकर पैसा कमा पाएंगे. हालांकि, शर्त यह है कि इस एक मिनट के वीडियो में कम से कम 30 सेकंड का विज्ञापन चलना चाहिए. वहीं, तीन मिनट या उससे अधिक समय वाले वीडियो के लिए करीब 45 सेकंड का विज्ञापन दिखना चाहिए‌. इसका मतलब है कि आपके पसंदीदा क्रिएटर्स को उनके वीडियो से अधिक रकम मिलेगा. बता दें कि पहले केवल तीन मिनट या उससे अधिक समय के वीडियो पर लोग विज्ञापनों के साथ कमाई कर सकते थे, जिसमें कोई भी विज्ञापन एक मिनट से पहले नहीं दिखाया जाता था.

ये भी पढ़ें- गर्मी आने से पहले घर बैठे 10 हजार लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर सीजन होगी लाखों में कमाई
पोस्ट पर होने चाहिए 6 लाख views


कंपनी का कहना है कि यूजर्स या पेज को पिछले 60 दिनों के दौरान उनके वीडियो में कुल मिलाकर 6 लाख views की आवश्यकता होगी. लाइव वीडियो को नए विज्ञापन प्रणाली के लिए लोगों के वीडियोज को 60,000 मिनट देखा जाना ज़रूरी होगा.

Twitter लाया घर बैठे पैसे कमाने का मौका  (How to earn money from Twitter?)
अगर आप माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के एक्टिव यूजर हैं, तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. ट्विटर ने अपने खास फीचर्स के माध्‍यम से आपको कमाई का मौका दिया है. अगर आप माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर इस्तेमाल करते हैं और आपके पास अच्छे-खासे फॉलोअर्स हैं, तो आप अब पैसे भी कमाने का आपके पास अवसर होगा.ट्विटर ने ने हाल ही में दो नये फीचर्स का ऐलान किया है. अगर आप भी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर इस्तेमाल करते हैं और आपके पास अच्छे-खासे फॉलोअर्स हैं तो आप भी पैसे कमा सकते हैं.ट्विटर की ओर से यह ऐलान किया गया है कि उसके यूजर्स अपने फॉलोअर्स से कमाई कर सकते हैं.अपने यूजर्स से स्पेशल कंटेंट के लिए हर महीने 4.99 डॉलर यानी लगभग 362 रुपये ले सकते हैं. आपके फॉलोअर्स को आपके स्पेशल कंटेंट देखने और न्यूजलेटर पाने के लिए हर महीने 364 रुपये का भुगतान करना होगा.

ये भी पढ़ें- कमाई का मिलेगा शानदार मौका! अडानी ग्रुप की ये कंपनी लाएगी 5000 करोड़ का IPO, जानें डिटेल्स में

Instagram से कैसे कमाएं? (How to earn money from Instagram?)
वर्तमान में Instagram एक बड़ा ब्रांड बनकर उभर रहा है. समाज के तमाम दिग्गज लोग इंस्टाग्राम से जुड़कर लाखों-करोड़ों रुपये कमाई कर रहे हैं. कई सेलिब्रिटी इंस्टाग्राम पर Brand associations के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं. ब्रांड इन छोटे सेलिब्रिटी या यूजर्स के साथ कैश या काइंड में डील करते है. अगर डील कैश में होती है तो उनका प्लेटफॉर्म डील के हिसाब से कमीशन कट लेता है. और अगर ब्रांड इन सेलिब्रिटी (influencers) को गिफ्ट देता है तो उनका प्लेटफॉर्म ब्रांड से फीस लेता है. influencers से कोई एक्स्ट्रा फीस नहीं ली जाती. सिर्फ ब्रांड एसोसिएशन ही नहीं फ्री में कन्टेंट क्रिएटर्स अपना ऐप (App) भी बनवा कर कमाई कर सकते हैं. ऐप के जरिए टेलेंट से पैसा कमाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज