होम /न्यूज /तकनीक /मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाना है आसान! इन 5 तरीकों से आप भी कर सकते हैं कमाई

मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाना है आसान! इन 5 तरीकों से आप भी कर सकते हैं कमाई

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं.

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाए जा सकते हैं.

एक समय था जब मोबाइल सिर्फ बात करने के काम में आता था, लेकिन अब तकनीक का जमाना है, जिसने पूरा खेल बदलकर रख दिया है. मोबा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

घर बैठे मोबाइल फोन से लाखों रुपये कमाना बहुत ही आसान हो चुका है.
इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब जैसी सोशल मीडिया कंपनियां लोगों को अच्छा पैसा पे कर रही है.
इन सोशल मीडिया ऐप्स पर वीडियो अपलोड करके अच्छा पैसा बनाया जा सकता है.

नई दिल्ली. समय के साथ ही स्मार्टफोन का चलन बढ़ा है. इसकी मदद से जिंदगी आसान भी हुई है. मोबाइल अब सिर्फ बात करने तक के लिए सीमित नहीं है. उससे आसानी से बिना बैंक गए ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. बिना DSLR के अच्छी क्वालिटी के वीडियो-फोटोशूट कर सकते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि इसकी मदद से सिर्फ पेमेंट ही नहीं, बल्कि घर बैठे पैसा भी बना भी सकते हैं.

यह हो सकता है कुछ लोगों को यह हास्यास्पद लगे, लेकिन यह सौ टका सच है. अगर आपके अंदर टैलेंट है तो आप यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, कन्टेंट राइटिंग और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं. आइए समझते हैं मोबाइल से पैसे कमाने के इन 5 तरीके को…

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर पहले से और कड़ी होगी सिक्योरिटी, आपके अकाउंट को हैकिंग से बचाएगा नया फीचर

YouTube
वीडियो कन्टेंट की दुनिया में क्रांति लाने का श्रेय YouTube को जाता है. यहां अधिकतर लोग घंटों बिताते भी हैं. अपनी फेवरेट फिल्म देखते हैं, गाने देखते हैं या कोई अन्य वीडियो. पैसे कमाने का राज इसी में छिपा है. जो वीडियो आप देखते हैं, उसका पैसा वीडियो बनाने वाली कंपनी को मिलता है. इसी तरह आप भी एक चैनल बनाइए और फिर इंटरेस्टिंग वीडियो अपलोड करिए. चैनल के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे पूरे होने के बाद आपको व्यूज के अनुसार पैसा मिलने लग जाएगा.

Facebook
फेसबुक सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफार्म है. YouTube की तरह यहां भी आप पैसे कमा सकते हैं. इस पर आपको एक पेज बनाना होगा, जिस पर वीडियो अपलोड करने होंगे. इसके लिए Facebook Studio App की मदद से ले सकते हैं. फेसबुक पेज पर 10 Likes या Followers होने के बाद विज्ञापन लगाकर अच्छा पैसे कमाया जा सकता है. यहां आप प्रमोशन से भी पैसे बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Amazon App के ज़रिए आज 40 हज़ार रुपये जीत सकते हैं आप, आज मिल रहा है शानदार मौका

Instagram
सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म ने अब गांव में भी पैर पसार लिए हैं. गांव में भी लोग रील्स यानी छोटे-छोटे वीडियो बनाने का शौक रखते हैं. आप भी ऐसे वीडियो बना सकते हैं. इंस्टाग्राम पर ऑप्टिमाइजेशन के लिए 1000 या उससे अधिक फॉलोअर्स होने चाहिए. इसके बाद कंपनी आपको पैसे देने लगेगी.

ब्लॉग्गिंग
ऊपर वाली हर बात वीडियो को लेकर थी, लेकिन अगर वीडियो बनाना पसंद नहीं करते हैं तो लिखकर भी पैसा बना सकते हैं. ब्लॉग्गिंग काफी चर्चा में हैं. आप HindiYukti.com और Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाकर लिखना शुरू कर सकते हैं. यहां पेजव्यूज के अनुसार पैसा आता रहेगा. Google Adsense भी पेज पर लगवा सकते हैं.

ऑनलाइन गेम
ऊपर तो लिखने पढ़ने की बात हो गई, लेकिन कम ही लोगों का पता है कि ऑनलाइन गेम खेलकर भी पैसा बना सकते हैं. SkillClass, Winzo, Bigcash और Gamezy ऐप पर अगर गेम खेलते हैं तो आप अच्छा पैसा बना सकते हैं. इनमें क्रिकेट, कार रेसिंग, फ्रूट कट, बबल शूटर, लूडो जैसे खेल होते हैं. हालांकि, इसके लिए गेम जीतना जरूरी होता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें