होम /न्यूज /तकनीक /5G: इन तरीकों से आपके फोन में मिलेगा 5G नेटवर्क, ये 2 गलतियां पड़ सकती है भारी...

5G: इन तरीकों से आपके फोन में मिलेगा 5G नेटवर्क, ये 2 गलतियां पड़ सकती है भारी...

5G नेटवर्क कैसे मिलेगा.

5G नेटवर्क कैसे मिलेगा.

5G लॉन्च होने के बाद जालसाज काफी एक्टिव हो गए हैं, और लोगों को 5जी के नाम पर झांसे में ले रहे हैं. इसलिए ये जानना बहुत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कई राज्यों की पुलिस ने 5जी स्कैम को लेकर अलर्ट जारी किया है.
फोन में 5जी नेटवर्क चलाने के लिए आपको टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा पुश नोटिफिकेशन मिलेगा.
फोन में 5जी चलाने के लिए आपके पास 5जी फोन का होना ज़रूरी है.

5जी सर्विस भारत में लॉन्च हो गई है. एयरटेल और रिलायंस जियो ने चुनिंदा शहरों में अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं, और उम्मीद है कि 2024 तक ये सभी तक पहुंच जाएगा. 5G लॉन्च होने के बाद जालसाज भी काफी एक्टिव हो गए हैं, और लोगों को 5जी के नाम पर झांसे में ले रहे हैं. कई राज्यों की पुलिस ने 5जी घोटाले का अलर्ट जारी किया है और स्मार्टफोन यूजर्स को 5जी से जुड़े स्कैम की चेतावनी दी है. इसलिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि आपको फोन में 5जी नेटवर्क कैसे मिलेगा, और किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, जिससे कि हैकर्स आपको निशाना न बना सकें.

OTA अपडेट: आप अपने स्मार्टफोन में कंपनी या दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा जारी किए गए ओवर-द-एयर अपडेट के माध्यम से 5G पा कर सकते हैं. कुछ फोन को 5G एनेबल करने के लिए सेटिंग सेक्शन में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है. iPhone बनाने वाली कंपनी Apple ने कहा है कि दिसंबर में iPhone यूज़र्स के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए 5G को इनेबल कर दिया जाएगा. वहीं सैमसंग, गूगल जैसी कंपनियों का भी यही कहना है.

(ये भी पढ़ें- 9 हज़ार रु सस्ता मिल रहा है Xiaomi का प्रीमियम 5G स्मार्टफोन, Diwali With Mi सेल में पाएं शानदार मौका)

मौजूदा SIM कार्ड: फोन में 5जी चलाने के लिए  स्मार्टफोन यूज़र्स को नए सिम की ज़रूरत नहीं होगा. एयरटेल और रिलायंस जियो ने कहा है कि उनके 4जी SIM, 5G एनेबल्ड हैं. इसलिए 4जी से 5जी में अपग्रेड करने के लिए अगर कोई मैसेज या फिर ईमेल आता है तो उसपर भरोसा न करें.

पुश नोटिफिकेशंस: फोन में 5जी नेटवर्क चलाने के लिए आपको टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा पुश नोटिफिकेशन मिलेगा. लेकिन ध्यान रहे कि ये पुश नोटिफिकेशन किसी तरह के टेक्स्ट मैसेज, वॉट्सऐप या ईमेल द्वारा नहीं आएगा. ये आपको ऑफिशियल ऐप के ज़रिए उपलब्ध कराया जा सकता है.

4जी जितनी होगी कीमत: 5G के लिए यूज़र्स को अलग से पेमेंट करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. रिलायंस जियो और एयरटेल न कहा है कि ग्राहकों को मौजूदा प्लान की कीमत में ही 5जी सर्विस मिल जाएगी.

(ये भी पढ़ें- Amazon Sale: दिवाली पर गिफ्ट करने के लिए बेस्ट हैं ये Smartwatch, अपनों को करें खुश….)

इन चक्करों में न फंसे
स्कैमर्स लोगों को SMS, वॉट्सऐप के ज़रिए लिंक भेजकर 4जी से 5जी में अपडेट करने का वादा कर रहे हैं. एयरेटल और जियो दोनों ही कंपनियां ग्राहकों को अलर्ट भेज रही हैं कि ऐसी किसी भी मैसेज के झांसे में न आएं, क्योंकि जालसाज लगातार लोगों को निशाना बना रहे हैं.

Remotely कभी नहीं मिलेगा 5G: ध्यान रहे कि अगर कोई आपसे OTP शेयर करने के लिए कहता है ताकि वह आपके फोन का एक्सेस लेकर मैनुअली खुद 5जी एक्टिवेट कर दें, तो समझ जाएं कि ये एक स्कैम है, जिससे हैकिंग को अंजाम दिया जा रहा है.

4G फोन पर नहीं मिलेगी 5G: फोन में 5जी चलाने के लिए आपके पास 5जी फोन का होना ज़रूरी है. इसलिए अगर आपके कोई वादा करता है कि वह आपके 4जी फोन को 5जी में अपग्रेड कर देता है, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. ध्यान रहे कि कोई भी सॉफ्टवेयर अपडेट या ऐप अपग्रेड 4जी फोन को 5जी में कन्वर्ट नहीं कर सकती है.

Tags: 5G Technology, Tech news, Tech news hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें