होम /न्यूज /तकनीक /

शानदार ट्रिक! अपनी प्राइवेट फोटोज को फोन की गैलरी में आसानी से छुपा सकते हैं आप, जानें तरीका

शानदार ट्रिक! अपनी प्राइवेट फोटोज को फोन की गैलरी में आसानी से छुपा सकते हैं आप, जानें तरीका

फोन में फोटो छुपाने की शानदार ट्रिक जानें.

फोन में फोटो छुपाने की शानदार ट्रिक जानें.

आप अपने पर्सनल फोटोज को फोन गैलरी मे छुपा सकते है. आजकल जो स्मार्टफोन है जिसमें आईफोन भी शामिल है, वह यूज़र्स को गैलरी से फोटो और वीडियो को छुपाने का ऑप्शन देता हैं.

    आपका एंड्रॉयड फोन, आपके पर्सनल और ऑफिशियल फोटोज़ और वीडियो का भंडार होता हैं. इसमें कुछ कॉन्फिडेंसिअल, सेंसिटिव या प्राइवेट मीडिया फ़ाइल भी हो सकती हैं, जिन्हें आप रैनडम लोगों के सामने एक्सपोज नहीं करना चाहते. वैसे तो आपके पास हमेशा एक ऑप्शन होता है कि ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए गैलरी को लॉक कर दें. लेकिन यदि कोई आपके फोन पर फोटो स्वाइप करने जा रहा है तब आपके पास कोई ऑप्शन नहीं होता हैं. ऐसी स्थिति मे आप अपने पर्सनल फोटोज को फोन गैलरी मे छिपा सकते है. आजकल जो स्मार्टफोन हैं, जिसमें आईफोन भी शामिल है जो यूज़र्स को गैलरी से फ़ोटो और वीडियो को छुपाने का ऑप्शन देता हैं.

    अपने स्मार्टफ़ोन पर फ़ोटो और वीडियो कैसे छिपाएं? ज़्यादातर लोग Google फोटो का इस्तेमाल करते हैं जो उन्हें फोटो और वीडियो को स्टोर करने का ऑप्शन देता है. साथ ही, ये फीचर Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है. ऐसा करने के लिए Google फोटो खोलें.

    (ये भी पढ़ें- 10 हज़ार से भी सस्ता हुआ Realme का 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेंगे 5 कैमरे)

    >>अब उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं और टॉप राइट कार्नर में तीन-डॉट्स पर टैप करें.

    >>फिर, मूव टू आर्काइव का ऑप्शन चुनें. इससे आपके सभी सेलेक्टेड फोटो और वीडियो को आर्काइव में ले जाया जाएगा. उन्हें फिर से एक्सेस करने के लिए, नीचे ऐल्बम फोल्डर पर टैप करें और फिर आर्काइव फोंल्डर पर क्लिक करें.

    >>फ़र्स्ट पार्टी गैलरी ऐप की बात करे, जो ज़्यादातर OEMS अपने स्मार्टफोन में डालते हैं, उनमें से भी अधिकतर इस हाइडिंग फीचर के साथ आते हैं, जो आप अपने फोन के अनुसार अपने प्राइवेट फोटो और वीडियो को हाईड कर सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के बेहद सस्ते प्लान! 150 रुपये से भी कम में पाएं फ्री कॉलिंग और ढेरों डेटा)

    Samsung
    --उन सभी फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छुपाना चाहते हैं, फिर उन्हें एक नए एल्बम में ले जाएं और अपनी इच्छानुसार कुछ भी नाम दें.
    --फिर, सबसे नीचे एल्बम ऑप्शन पर टैप करें और फिर टॉप राइट कार्नर में तीन-डॉट्स पर टैप करें. अब, एल्बम हाइड/अनहाइड को सेलेक्ट करें और एल्बम के सामने प्लेस्ड टॉगल को बंद कर दें.

    Xiaomi
    --गैलरी ऐप पर जाएं और उन फोटो और वीडियो को सेलेक्ट करें जिन्हें आप छिपाना चाहते हैं.
    --फिर, निचले मेन्यू से, हाइड बटन चुनें. सभी सेलेक्टेड तस्वीरें अब गैलरी ऐप में दिखाई नहीं देंगी.

    Realme
    --Realme में एक डेडिकेटेड प्राइवेट सेफ फीचर है जिसे आप सेटिंग्स से एनेब्ल कर सकते हैं और फिर अपने सभी फ़ोटो और वीडियो को हाइड करने के लिए उस सेफ मे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये प्राइवेट सेफ एन्क्रिप्टेड है और इसे पासवर्ड से भी सिक्योर किया जा सकता है.

    iphone
    --अपने iPhone पर फोटो ऐप खोलें. अब सेलेक्ट बटन पर टैब करे जो टॉप पर होता है. इसके बाद हाइड करने के लिए फ़ोटो और वीडियो को सिलेक्ट करें और बॉटम मे लेफ्ट स्थित शेयर आइकन पर टैप करें और हाइड का ऑप्शन चुनें. इन्हे फिर से एक्सेस करने के लिए आप एल्बम स्क्रॉल डाउन पर टैप करके हिडेन ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं.undefined

    Tags: Android, Iphone, Mobile Phone, Realme, Redmi, Tech news, Xiaomi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर