QnA: कैसे रखें अपने फोन का डेटा सुरक्षित?

आज कल डेटा लीक की खबरें आए दिन सामने आ रही हैं. उसे देखते हुए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं जिससे आपके फोन का डेटा सुरक्षित रहेगा

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:58 PM IST
QnA: कैसे रखें अपने फोन का डेटा सुरक्षित?
फोन का डेटा चोरी होने से ऐसे बचें
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:58 PM IST
Question: आजकल फोन का डेटा चोरी होने की बात अक्सर सामने आ रही है, मुझे डर है कि कहीं मेरे फोन का भी डेटा चोरी न हो जाए. इससे बचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

Answer: ये बात जरूर सच है कि आजकल फोन का डेटा चोरी होने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. लेकिन थोड़ी बहुत भी सतर्कता बरतने से आप ऐसे मामलों से बच सकते हैं. आपकी परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपके फोन का डेटा सुरक्षित रहेगा.

- फोन के सॉफ्टवेयर को हमेशा अप-टू-डेट रखें: फोन अपडेट करना न सिर्फ नए फीचर्स पाने के लिए बल्कि सिक्युरिटी के लिए भी ज़रूरी होता है. ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट रहने से वायरस के अटैक होने या बग आने का खतरा काफी कम हो जाता है. इसलिए एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के यूज़र्स को अपने सॉफ्टवेयर को अपडेटेड रखना चाहिए.

QnA: बार-बार हैंग होता है फोन तो क्या करें?

- सिक्योर ऐप से ही करें बातचीत: चैटिंग के लिए उन्हीं ऐप्स का इस्तेमाल करें जो एन्क्रिपशन का प्रयोग करते हैं क्योंकि इस तरह के ऐप में डेटा लीक की संभावना काफी कम रहती है.

- कम से कम ऐप्स को पर्सनल इन्फॉर्मेशन ऐक्सेस करने की इजाज़त दें: काफी ऐप्स आपके फोन में मौजूद सारी डिटेल्स को ऐक्सेस कर लेते हैं. इन डिटेल्स में आपके कॉन्टैक्ट्स से लेकर गैलरी में सेव तमाम चीज़ें तक शामिल हैं. तो इसलिए अपने पर्सनल डेटा को ऐक्सेस करने की इजाज़त उन्हीं ऐप्स को दें जो बिल्कुल सिक्योर हैं.

QnA: कैसे बचें फोन की ओवरहीटिंग से?
Loading...

Disclaimer: साथियों, अगर आपके मन में भी आपके गैजेट से जुड़ा कोई सवाल, तो हमसे पूछें. हम आपकी समस्या सुलझाने में मदद करेंगे. हमारा ई-मेल आईडी है-HamsePoochen@gmail.com
First published: July 30, 2019, 8:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...