होम /न्यूज /तकनीक /

WhatsApp चैट को रखना चाहते हैं सुरक्षित तो चैट को लॉक करने का ये है बेस्ट तरीका

WhatsApp चैट को रखना चाहते हैं सुरक्षित तो चैट को लॉक करने का ये है बेस्ट तरीका

मोबाइल में व्हाट्सएप चैट लॉक करने के लिए कई ऐप्स हैं.

मोबाइल में व्हाट्सएप चैट लॉक करने के लिए कई ऐप्स हैं.

वॉट्सऐप पर हमारी कई पर्सनल चैट होती हैं. ऐसे में हर कोई चाहेगा कि उसके पर्सनल वॉट्सऐप चैट पर ताला यानी लॉक लगा हो, और अपनी पर्सनल चैट को सिर्फ वही देख सकें. हालांकि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि वॉट्सऐप चैट पर लॉक लगाया जा सकता है. कैसे? यह आपको हम बताएंगे.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

वॉट्सऐप चैट लॉक करना बेहद आसान है. कई एप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं
गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐप्स की मदद से वॉट्सऐप चैट को पिन और पैटर्न लगाकर लॉक कर सकते हैं.
वॉट्सऐप चैट लॉक होने के बाद कोई इसे देख नहीं सकेगा और ये सुरक्षित रहेगा.

नई दिल्ली. वॉट्सऐप चैट को बहुत पर्सनल माना जाता है. कोई भी नहीं चाहता कि कोई उसकी पर्सनल वॉट्सऐप चैट को देखे. कई बार पर्सनल चैट लीक होने से मुश्किल भी बढ़ जाती है. ऐसे में हर कोई चाहेगा कि उसके पर्सनल वॉट्सऐप चैट पर ताला यानी लॉक लगा हो, और अपनी पर्सनल चैट को सिर्फ वही देख सकें. हालांकि बहुत कम लोग ये जानते हैं कि वॉट्सऐप चैट पर लॉक लगाया जा सकता है. कैसे? यह आपको हम बताएंगे.

एंड्रॉयड फोन में वॉट्सऐप चैट को लॉक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में कई ऐप्स हैं. इसके लिए उनकी मदद ली जा सकती है. यहां हम एक के बारे में बता रहे हैं. सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से Chat Lock For Whatsapp ऐप डाउनलोड कर लें. ऐप इंस्टॉल करने के बाद ऐप आपसे Accessibility और बैटरी Optimisation की परमिशन मांगेगा. उसे परमिशन दे दें. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो यह ऐप काम नहीं करेगा.

(ये भी पढ़ें- Gmail की धांसू Trick: बस इस एक सेटिंग को ON करने पर नहीं आएगा कोई भी फालतू Email, ये है तरीका)

फॉलो करें ये स्टेप्स
-इसके बाद ऐप पर पासवर्ड यानी पिन कोड सेट कर लें. इसे दो बार एंटर करके कंफर्म करना होगा जैसा कि आप ऑनलाइन बैंकिंग या जीमेल पर पासवर्ड सेट करते हैं.

– अब आप इस ऐप में उन लोगों के चैट्स ऐड कर सकते हैं, जिन्हें आप सुरक्षित रखना चाहते हैं.
– ऐसा करने के बाद जब भी वह व्यक्ति आपको मैसेज करेगा तो उसे देखने के लिए पासवर्ड, जो आपने ऐप इंस्टॉल करने के बाद सेट किया था, एंटर करना होगा नहीं तो ऐप मैसेज शो नहीं करेगा.

(ये भी पढ़ें-Tech Tips: बार-बार खत्म हो जाती है फोन की बैटरी, ऐसे चेक करें कहां हो रही है ज़्यादा खपत)

कमाल के फायदे
इस तरह आपने अपने पर्सनल चैट को लॉक कर दिया, और इससे कई फायदे होंगे. सबसे पहले तो आपकी पर्सनल चैट किसी को नहीं दिखेगी, जैसा कि आप चाहते हैं. दूसरी बात ये है कि आप जब भी किसी को अपना फोन देंगे तो इस बात से निश्चिंत रहेंगे कि कोई आपके पर्सनल मैसेज को लीक भी कर सकता है.

Tags: Tech news, Tech news hindi, Tech News in hindi, Whatsapp

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर