अपने पुराने TV को बनाएं Smart TV और देखें नेटफ्लिक्स-हॉटस्टार, ये है पूरा तरीका

अगर आप भी अपने पुराने TV को बेकार समझते हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे उसे Smart TV बनाया जा सकता है...

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:26 AM IST
अपने पुराने TV को बनाएं Smart TV और देखें नेटफ्लिक्स-हॉटस्टार, ये है पूरा तरीका
अगर आप भी अपने पुराने TV को बेकार समझते हैं तो आइए जानते हैं कि कैसे उसे Smart TV बनाया जा सकता है...
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 8:26 AM IST
Smart TV का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ गया है. ज़्यादातर लोगों के घर में स्मार्ट TV है, मगर कुछ लोग मंहगी कीमत की वजह से इसे नहीं खरीद पाते हैं. कई लोगों के पास LED TV भी है, मगर वह स्मार्ट नहीं है, जिससे कि उसमें ऐप्स डाउनलोड करके टीवी शो या वेब सीरीज़ देखी जाए. तो अगर आप भी अपने घर के पुराने टीवी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, क्योंकि वह स्मार्ट नहीं है तो उसे बाहर निकालने का वक्त आ गया है. ऐसा इसलिए कि आपका टीवी अब स्मार्ट टीवी बन सकता. तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने पुराने TV को स्मार्ट बना सकते हैं.

ध्यान रखने वाली बात
---इसके लिए आपके पुराने टीवी में HDMI पोर्ट और USB पोर्ट होना जरूरी है.
---ये दोनों पोर्ट आपके टीवी में मौजूद हैं तो अब आप अपने टीवी को एक SMART LED टीवी बना सकते हैं.  (ये भी पढ़ें- भूल गए हैं फोन का Lock PIN या Pattern, तो मिनटों में आसानी से करें Unlock)



Chromecast 3 से पुराना TV बनेगा Smart TV
गूगल क्रोमकास्ट 3 एक ऐसा डिवाइस है, जो 800 से ज्यादा ऐप्स को सपॉर्ट करता है. इसमें नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार जैसे ढेरों पॉपूलर ऐप्स शामिल हैं. आप इसे 3,499 रुपये की कीमत में खरीद सकते हैं. आपकी पुरानी TV को को स्मार्ट टीवी बनाने वाला यह डिवाइस आपको फुल HD+ एक्सपीरियंस भी देगा.
Loading...

आप इस गूगल क्रोमकास्ट को अपने आईफोन, आईपैड, ऐंड्रॉयड फोन, लैपटॉप के अलावा गूगल असिस्टेंट के वॉइस कमांड से भी कंट्रोल कर सकते हैं.  (ये भी पढ़ें- WhatsApp पर मैसेज 'Forward' करते हैं तो इस नए फीचर के बारे में ज़रूर जान लें, हुए हैं बदलाव )



कैसे कनेक्ट करें Chromecast 3
इस डिवाइस को टीवी से आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है. आइए जानते हैं पूरा तरीका...

>>>सबसे पहले क्रोमकास्ट को टीवी में दिए गए HDMI पोर्ट में प्लग कर और पावर सोर्स के कनेक्ट कर दें.

>>>इसके बाद आपको Wifi नेटवर्क पर इसे अपने मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट से पेयर(Pair) करना है.

>>>अब आपने जिस डिवाइस से क्रोमकास्ट को पेयर किया है उसपर गूगल होम ऐप डाउनलोड करके इंस्टॉल करें. क्रोमकास्ट का सेटअप होने के बाद आप अपने मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट के कॉन्टेंट को टीवी पर कास्ट कर सकेंगे, यानी कि देख सकेंगे.  (ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 8:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...