Home /News /tech /

अगर आपका कंप्यूटर भी धीमा चलने लगा है तो न हों परेशान, इस आसान तरीके से हो जाएगा सुपरफास्ट

अगर आपका कंप्यूटर भी धीमा चलने लगा है तो न हों परेशान, इस आसान तरीके से हो जाएगा सुपरफास्ट

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाना आसान है.

कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाना आसान है.

हम सब ने एक्सपीरिएंस किया होगा कि कभी-कभी पीसी इतना स्लो चलता है कि हम इससे परेशान हो जाते हैं. अगर ऐसा है तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जहां आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने में मदद मिलेगी.

    क्या आपका कंप्यूटर (Computer) बहुत स्लो चल रहा है, और आप उससे ऊब गए हैं? हम सब ने एक्सपीरिएंस किया होगा कि कभी-कभी पीसी इतना स्लो चलता है कि हम इससे परेशान हो जाते हैं. ऐसे में जाहिर है कि आप उसे बदलने की तैयारी कर रहे होंगे. या फिर आप इसको तेज करने के लिए कोई महंगी डिवाइस खरीदने की तैयारी में होंगे. लेकिन ऐसा आप न करें. हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जहां आपके कंप्यूटर की स्पीड बढ़ने में मदद मिलेगी.

    दरअसल, ऐसे कई फैक्टर्स होते हैं, जो कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने की क्षमता पर निर्भर करते हैं. इसमें सबसे बड़ा फैक्टर आपके सिस्टम का RAM है. अगर आप अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी हार्ड ड्राइव खाली करना होगा और आपको RAM बढ़ाने की जरूरत है. लेकिन कुछ और चीजें भी हैं, जिन पर ध्यान देना जरूरी है.

    जानिए RAM कैसे बढ़ाएं
    ध्यान रखें कि आपके कंप्यूटर का RAM आपके पीसी के लिए शॉर्ट टर्म डेटा सेंटर के तौर पर काम करता है. अगर ये बहुत ज्यादा भर गया है तो इससे आपका कंप्यूटर सुस्त पड़ सकता है. लेकिन अच्छी बात ये है कि ज्यादातर कंप्यूटर में रैम को अपग्रेड करने की प्रक्रिया ज्यादा मुश्किल नहीं है. हालांकि इसके लिए आपको अपना पीसी खोलना होगा और संवेदनशील कलपुर्जों को खोलना पड़ सकता है.

    इसलिए अपने कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होती है…

    >>अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए स्टार्ट मेन्यू पर टास्क मैनेजर में जाएं. फिर Ctrl+Shift+Esc बटन दबाएं इसके बाद जो भी आए उस पर क्लिक करें.

    >>उसके बाद टैप क्लिक करने पर मेमोरी खुलेगी. सामान्य तौर पर अच्छी ब्राउजिंग स्पीड के लिए 8GB रैम पर्याप्त होता है. इसके साथ ही एक औसत पीसी यूजर इस रैम के साथ मल्टी टास्किंग भी कर सकता है.

    अगर किसी भारी भरकम काम गेमिंग के लिए स्पीड चाहते हैं तो आप अपने रैम को अपग्रेड करके 16GB कर सकते हैं और यहां तक कि अपने कंप्यूटर की क्षमता के मुताबिक अपग्रेड करके 32 जीबी तक कर सकते हैं. हालांकि औसत यूजर के लिए इतना रैम महंगा और गैर जरूरी होता है.

    कैसे लगानी होगी ज़्यादा रैम
    नई रैम को अपग्रेड करने की बात करें तो इसके लिए आपने पीसी को खोलकर पुराने मेमोरी स्टिक निकालकर उसकी जगह ज्यादा मेमोरी वाली रैम लगानी होगी.

    ये भी ध्यान रखें कि ये प्रक्रिया डेस्कटॉप के पीसी में आसान होती है. जबकि लैपटॉप में ऐस करना थोड़ा मुश्किल होता है. नया रैम खरीदते समय ये भी ध्यान रखें कि क्या आपका पीसी इस अपग्रेड को हैंडल कर सकता है या नहीं.

    कंप्यूटर के रैम की क्षमता उसके मदर बोर्ड पर निर्भर करती है. इसलिए मदरबोर्ड की क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही अपग्रेड करें.

    Tags: Personal computer, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर