Home /News /tech /

how to pay electricity bill online know the easy way pbls dnsh

अब घर बैठे चेक करें बिजली का बिल, चुटकियों में होगा भुगतान, जानिए कैसे

ऑनलाइन ऐप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे से कर सकते हैं बिजली बिल

ऑनलाइन ऐप जैसे कि पेटीएम, गूगल पे से कर सकते हैं बिजली बिल

ऑनलाइन वॉलेट जैसे कि PayTM, PhonePe, Google Pay की मदद से अब आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल भरा जा सकता है. आज हम न केवल आपको ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं बल्कि ये भी बताएंगे कि बिजली बिल कैसे भर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

PayTM, PhonePe, Google Pay की मदद से आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल भरा जा सकता है.
मोबाइल फोन के पेमेंट ऐप से डीटीएच और बिजली बिल भी रिचार्ज कर सकते हैं.
पेमेंट ऐप के अलावा अधिकारिक वेबसाइट से भी बिजली बिल पे कर सकते हैं.

नई दिल्ली. एक वक्त था जब लोग बिजली का बिल भरने के लिए घंटों लाइन में लगे रहते थे. इसमें आपका बहुत  वक्त बर्बाद होता था. हालांकि जब से ऑनलाइन सुविधा आई है तब से बहुत सारी चीजें आसान हो गई है. इन दिनों हम अधिकतर काम ऑनलाइन कर लेते हैं. यहां तक की अब लोग ऑनलाइन बिजली बिल भी भरने लगे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन बिजला बिल कैसे चेक करते हैं और कैसे उसका भुगतान करते हैं.

कई सारे ऑनलाइन वॉलेट हैं जैसे कि PayTM, PhonePe, Google Pay जिनकी मदद से आसानी से ऑनलाइन बिजली बिल भरा जा सकता है. आज हम न केवल ये तरीका बताने वाले हैं कि ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करते हैं बल्कि ये भी बताएंगे कि बिजली बिल कैसे भर सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी भूल जाते हैं मीटिंग की टाइमिंग और डेट? गूगल कैलेंडर की मदद से इस तरह होगा काम आसान

ऑनलाइन बिजली बिल कैसे चेक करें
बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए आप जिस बिजली कंपनी से बिजली लेते हैं उस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक करें. वेबसाइट पर चेक करने से ये फायदा है कि वहां वैसे ही बिजली बिल बताया जाएगा जैसा घर पर आता है. वेबसाइट से आप अपने बिजली के बिल को डाउनलोड कर सकते हैं य और उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं. साथ ही अगर पुरानी बिजली बिल बचा हुआ है तो वो भी देख सकते हैं.

टोटल अमाउंट बताते हैं ई-वॉलेट 
हालांकि अगर आप Paytm, Phonepe पर बिजली बिल चेक करेंगे तो ये सिर्फ टोटल अमाउंट बताएगा. वॉलेट से बिजली बिल चेक करने के लिए  कस्टमर नंबर या अकाउंट नंबर की जरूरत पड़ेगी. ये नंबर बिजली बिल पर लिखा रहता है और अलग अलग राज्यों में इसका अलग नाम होता है. अगर आप केवल एक महीने का बिजली बिल पे करना चाहते हैं तो पेमेंट ऐप पर जाएं और वहां अकाउंट नंबर, राज्य और बिजली विभाग को सेलेक्ट कर लें.

यह भी पढ़ें- घर पर शुरू करना चाहते हैं योग, Amazon अलेक्सा करेगा मदद, जानिए कैसे

ऑनलाइन कैसे भरे बिजली बिल
Paytm App से हम सभी परिचित हैं. ये एक मोबाइल वॉलेट होने के साथ साथ वर्चुअल बैंक भी है. इसकी मदद से मोबाइल फोन, डीटीएच और बिजली बिल भी रिचार्ज कर सकते हैं. साथ ही मूवी टिकट भी बुक करते हैं.  पेटीएम का इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ती है. इसके लिए केवल मोबाइल फोन नंबर, डेबिट कार्ड, बैंक डिटेल की जरूरत पड़ती है. तो चलिए जानते हैं कि कैसे पेटीएम की मदद से ऑनलाइन बिजली बिल भर सकते हैं.

स्टेप 1: पेटीएम के होम पेज पर Recharge & Pay Bills का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक कर लें. इसके बाद Electricity आइकन पर क्लिक करें.
स्टेप 2: इसके बाद आप अपने राज्य को सेलेक्ट कर लें और फिर नीचे बॉक्स में बिजली बोर्ड सेलेक्ट करें. एक राज्य में एक से अधिक बिजली बोर्ड हो सकता है. इसलिए आपका बिजली बोर्ड कौन सा है ये पता करने के लिए बिल पर चेक करें. ऐप में सारे बोर्ड के नाम दिखाई देंगे उसमें से अपना बोर्ड चुनें. फिर  Service Number या अकाउंट नंबर डाल दें. बिजली बोर्ड में अलग अलग नामों से इस नंबर को जाना जाता है.
स्टेप 3: अकाउंट नंबर डालने के बाद प्रोसेस बटन पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही आपके सामने बचा हुआ बिजली बिल दिखाई देता है. इसके साथ ही बिजली का कनेक्शन किसके नाम से है, बिल भरने का लास्ट डेट क्या है सब बताया जाता है.
स्टेप 4: अब बारी आती है पेमेंट करने की. पेमेंट कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे कि डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग. अगर डेबिट कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं तो पूछी गई इंफॉर्मेशन को भर दें. फिर Pay बटन को दबा दें.इसके बाद बिजली बिल का भुगतान हो जाएगा और आपको एक रसीद मिलेगी जो इस बात का प्रूफ होगा कि आपने अपना बिल भर दिया है.

Tags: Paytm, Paytm Mobile Wallet, Tech news hindi, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर