WhatsApp कॉल भी हो सकती है रिकॉर्ड, जानिए पूरा प्रोसेस

WhatsApp पर कुछ खास फीचर्स जल्द आने दस्तक देने वाले हैं.

WhatsApp पर कुछ खास फीचर्स जल्द आने दस्तक देने वाले हैं.

व्हाट्सऐप कॉल (WhatsApp call) रिकॉर्ड करने के भी कुछ तरीके हैं जिसकी मदद से आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2021, 9:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) आज के दौर में बेहद ही लोकप्रिय ऐप है. इसके जरिए आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा कॉल भी कर सकते हैं. अगर आप व्हाट्सऐप के जरिए किसी को कॉल करते हैं तो हम आपको आज कुछ तरीके बता रहे हैं जिसके जरिए आप इस कॉल को कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है.

व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका है कि आप फोन को स्पीकर पर रखकर बात करें और अपने दूसरे फोन पर वॉयस रिकॉर्डर की मदद से बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके अलावा एंड्रॉयड और आईफोन दोनों में वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं.

आईफोन में व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड

आप आईफोन में वीडियो कॉल को इनबिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डर के जरिए रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन ऑडियो कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए अलग तरीका अपनाना होगा. इसके लिए आपको अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करना होगा. जिसके बाद आपको अपने आईफोन पर Trust this computer करके दिखेगा. इस पर आपको क्लिक करना है. यदि आप पहली बार मैक से अपना आईफोन फोन कनेक्ट कर रहे हैं तो आप QuickTime खोलें और इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का विकल्प मिलेगा. इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की तरफ इशारा करते हुए Arrow का निशान दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक करना है और आईफोन को चुनना है. इस सारी प्रोसेस को करने के बाद आप QuickTime में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और अपने व्हाट्सऐप से कॉल करें. जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएं, यूजर आइकन को एड कर लें. इसके बाद उस व्यक्ति का नंबर चुने जिससे आप बात करना चाहते हैं. कॉल रिसीव होते ही आपकी बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी. कॉल समाप्त होने के बाद रिकॉर्डिंग को बंद करें और फाइल को मैक में सेव कर लें.
एंड्रॉयड व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड

एंड्रॉयड यूजर को क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करना होगा. ऐप ओपन करने के बाद व्हाट्सऐप पर जाएं और इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें, जिससे आप बात करना चहते हैं. यदि इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजेट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है. यदि आपके फोन में error शो कर रहा है तो एक बार फिर आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें. इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है. इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर व्हाट्सऐप कॉल लगाएं. यदि इस बार भी क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो इसका मतलब यह है कि यह आपके फोन में काम नहीं करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज