Home /News /tech /

Save Electricity Bill: कम हो जाएगा घर का बिजली बिल और बचेगा पैसा, अपनाएं ये टिप्स

Save Electricity Bill: कम हो जाएगा घर का बिजली बिल और बचेगा पैसा, अपनाएं ये टिप्स

घर में पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट्स को हटाकर एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करने से बिजली बिल में काफी बचत होती है.

घर में पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट्स को हटाकर एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करने से बिजली बिल में काफी बचत होती है.

घर में पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट्स को हटाकर एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करने से बिजली बिल में काफी बचत होती है. 100 वॉट के एलईडी बल्बों से पूरे घर में चमकदार रोशनी की जा सकती है.

Power Saving Tips: बहुत ही किफायती तरीके से बिजली इस्तेमाल करने के बाद भी आशु का पिछली दो बार से बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा था. मीटर में रीडिंग कम होने के बाद भी बढ़े हुए बिजली के बिल को देखकर आशु का सिर चकरा गया. एक बार तो बिल जमा कर दिया, लेकिन दूसरी बार बिल देखकर वह सीधा बिजली दफ्तर दौड़ा.

बिजली घर में एक अधिकारी से मुलाकात का समय लेकर वह अधिकारी से मिला. अधिकारी ने आशु को बिजली के बिल के बारे में जो बातें बताईं, उनसे वह पूरी तरह अनभिज्ञ था. मुलाकात के दौरान बिजली दफ्तर के अधिकारी ने आशु को कुछ टिप्स बताए. घर पर आकर आशु ने इन टिप्स का पूरी तरह से पालन किया. और उसका नतीजा यह हुआ कि इन बातों को दो साल हो गए, आशु का बिल अपनी बिल्डिंग के तमाम घरों में से सबसे कम आता है, जबकि आशु के घर में टीवी, रेफ्रीजिरेटर, एसी समेत तमाम उन चीजों का इस्तेमाल होता है, जिनका अन्य घरों में होता है.

आइए जानते हैं कि आशु ऐसे कौन से टिप्स का पालन कर रहा है जिससे उसके घर का बिजली का बिल बहुत कम आता है-

पावर की चीजों का इस्तेमाल
आशु ने बताया कि वह पहले एक समय में ही वॉशिंग मशीन और पानी की मोटर का इस्तेमाल करते थे. इस दौरान घर में फ्रीज भी चल रहा होता था और टीवी या बल्ब भी. इससे मीटर पर एकसाथ लोड पड़ता है. महीने में तीन बार लोड बढ़ने से खुद-ब-खुद ही स्वीकृत लोड से अधिक लोड बिजली बिल में जुड़ जाता है. और लोड बढ़ने के मीटर का किराया भी बढ़ जाता है.,

यह भी पढ़ें- 5,000 रुपये में खरीदें दमदार बैटरी और शानदार फीचर्स वाले ये Smartphones, देखें लिस्ट

इस समस्या के लिए आशु अब एक बार में केवल एक ही पावर की मशीन का इस्तेमाल करते है. जब घर में कपड़े धुलने का समय होता है तो उस दौरान पानी की मोटर और रेफ्रीजिरेटर आदि को बंद कर दिया जाता है. केवल वॉशिंग मशीन ही चलती है.

इलेक्ट्रिक आइटम्स का इस्तेमाल
घर में पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट्स को हटाकर एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करने से बिजली बिल में काफी बचत होती है. 100 वॉट के एलईडी बल्बों से पूरे घर में चमकदार रोशनी की जा सकती है. इसलिए पुराने बल्बों के स्थान पर किफायती एलईडी बल्ब और ट्यूबलाइटों का इस्तेमाल करें.

सर्दियों में हीटर के स्थान पर ब्लोअर का इस्तेमाल करें. हीटर काफी ज्यादा बिजली खपत करने वाले होते हैं. या तो कम से कम वॉट वाला हीटर इस्तेमाल करें या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें- YouTube पर म्यूजिक सुनने के लिए करनी होगी जेब ढीली, जानें क्या है Google का प्लान

सर्दियों में रेफ्रीजिरेटर को दें आराम
दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के समय घर का तापमान रेफ्रीजिरेटर के तापमान से भी कम हो जाता है. इसलिए दो-चार घंटे के लिए अपने फ्रिज को बंद कर दें. ऐसा करने से फ्रिज में बर्फ भी नहीं जमेगी और बिजली की खपत भी कम होगी.

5 स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम
पुराने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स हटाकर नए और 5 स्टार रेटिंग वाले सामान का इस्तेमाल करें. इनसे आपका बिजली का बिल आधे से भी कम हो जाएगा. स्मार्ट डिवाइस का यूज करके स्मार्ट तरीके से बिजली बिल की बचत करनी चाहिए. आजकल स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट कनेक्टर डिवाइस का इस्तेमाल करके भी घर का बिजली बिल कम कर सकते हैं.

Tags: Cost of electricity, Electricity bill, Electricity Department

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर