अपना शहर चुनें

States

जल्दी खर्च हो जाता है आपके फोन का इंटरनेट डेटा? तो आज ही बदल लें ये Settings

फोन की कुछ Settings को चेंज करके आप डेटा बचा सकते हैं.
फोन की कुछ Settings को चेंज करके आप डेटा बचा सकते हैं.

कोरोना काल में इंटरनेट का खर्च बढ़ गया है, तो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स (Phone Tips) के बारे में जिससे फोन का डेटा बचाया जा सकता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 1:33 PM IST
  • Share this:
कोरोना काल (Coronavirus) में इंटरनेट का खर्च बढ़ गया है और ऐसे में हमें सबसे ज़्यादा डेटा (internet data) खत्म होने का डर रहता है. आजकल हर चीज़ के लिए इंटरनेट डेटा की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन कई बार फोन में फालतू चीज़ों की वजह से डेटा खर्च हो जाता है और हमारा ज़रूरी काम रुक जाता है. तो ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स (Phone Tips) के बारे में जिससे फोन का डेटा बचाया जा सकता है...

OTT ऐप्स का ऐप्स को बंद रखें
आजकल अमेज़न प्राइम, हॉट स्टार डिज्नी, नेटफ्लिक्स जैसे OTT ऐप्स का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. ऐसे में कई बार ये ऐप्स हमारे फोन के बैकग्राउंड में ऑन रहती हैं और डेटा कंज्यूम करती रहती हैं. तो अगर आप ऐसे ऐप्स ओपन रखते हैं तो उनसे डेटा ज्यादा खर्च होता है. तो ऐसे ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद बैकग्राउंड से इन्हें रिमूव कर दें.

(ये भी पढ़ें- 7 हज़ार रुपये तक सस्ते मिल रहे हैं Realme के शानदार स्मार्टफोन्स! Buds Air Pro पर भी भारी छूट)
Offline Maps का इस्तेमाल करें


गूगल मैप्स एक पॉपुलर सर्विस है, जिससे डेटा की खत्म ठीक-ठाक होती है. ऐसे में डेटा बचाने के लिए आप मैप्स को सेव कर सकते हैं. मैप डाउनलोड होने के बाद आप GPS की मदद से इसका इस्तेमाल ऑफलाइन कर सकते हैं. इससे आपको डेटा बचाया जा सकेगा.

सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल
अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म काम करते समय ओपन रखते हैं तो डेटा की खपत होती रहती है. खास तौर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ऑटो-प्ले वीडियो को बंद रखें. ऑटोमैटिकली वीडियो प्ले होने से भी डेटा ज़्यादा खर्च होता है.

(ये भी पढ़ें-  Airtel का धमाकेदार ऑफर! ग्राहकों को फ्री में दे रही है 5GB इंटरनेट डेटा, ऐसे पाएं फायदा)

सिस्टम में अपडेट को बंद करें
आपने गौर किया होगा कि फोन में कई ऐप्स अपने आप अपडेट होने लगती है, जिससे कि फोन का डेटा खर्च होता है. इससे बचने के लिए आप सेटिंग में जाकर ऑटो अपडेट को बंद कर दें. इससे आप अपने हिसाब से जिस ऐप को चाहें उसी को अपडेट करेंगे और डेटा बचा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज