Holi खेलते समय अगर पानी में भीग जाए आपका स्मार्टफोन तो फौरन करें ये काम, रहेंगे फायदे में...

फोन के भीगने पर कुछ चीज़ों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है.

फोन के भीगने पर कुछ चीज़ों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी है.

Holi खेलते समय डर रहता है कि फोन भीग न जाए, और कई बार गलती से फोन पर पानी भी पड़ जाता है. तो आज हम आपको बता रहे हैं कि मोबाइल भीग जाने पर आपको फौरन क्या करना चाहिए...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2021, 10:38 AM IST
  • Share this:
होली (Holi 2021) आज 29 मार्च को देशभर में मनाई जा रही है. होली को कुछ लोग रंगो का त्योहार भी कहते हैं. इस दिन लोग एक दूसरे पर रंग लगाते हैं और साथ ही पानी से भी होली खेली जाती है. ऐसे में अगर आप पानी से होली खेल रहे हैं और मोबाइल आपके पास है तो इसे कहीं ऐसे जगह रख दें जहां फोन पर पानी न जा सके, लेकिन अगर गलती से आपका फोन पानी में भीग गया है तो इससे आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका मोबाइल भीग जाए तो आपको क्या करना चाहिए...

मोबाइल फोन पानी में गिर जाए या फिर किसी वजह से भीग जाये तो सबसे पहले उसे किसी सूखे स्थान पर रखना चाहिए. कोशिश करें कि मोबाइल फोन को ज्यादा हिलाए डुलाएं नहीं और तत्काल किसी सूखे कपड़े से पोछें.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Realme का 8GB RAM वाला दमदार स्मार्टफोन, पहली सेल में हुई थी 2 लाख फोन की बिक्री!)

पानी में फोन गिरने के बाद मोबाइल फोन को चेक करने के लिए कोई भी बटन या फिर टच को दबाने का प्रयास भुलाकर भी न करें, ऐसा करने से मोबाइल फोन का फंक्शन ऑन हो जाएगा और डिवाइस का बोर्ड क्रैश हो सकता है.
मोबाइल फोन को फौरन किसी सूखे कपड़े या तौलिए से पोछें. अगर फोन में पानी ज्यादा है तो उसे तुरंत वैक्युम से या फिर ड्रायर से सुखाने की कोशिश करें. लेकिन ध्यान रहे कि ड्रायर को लंबे समय तक इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसे में फोन के पार्ट ज़्यादा हीट हो सकते हैं.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp के ज़रिए दोस्तों को इस अंदाज़ में कहें Happy Holi! खुद के चेहरे का भी बनाएं Sticker)

चावल का करें इस्तेमाल



इसके बाद अब आपको अपने मोबाइल फोन से नमी को दूर करना होगा. इसके लिए आपको किसी पैकेट में चावल रख कर फोन को उसके साथ रखें. बता दें कि चावल में हीग्रोस्कोपिक गुण होता है जो नमी को आसानी से दूर कर देता है. इसके अलावा आप सिलिका पैकेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

जब आपको लगे कि मोबाइल फोन के अंदर की नमी सूख जाए तो फिर इसे किसी मोबाइल फोन के टेक्निशियन के पास ले जाएं और उसे मोबाइल को ठीक करने दें. खुद मोबाइल फोन को स्विच ऑन न करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल को लेकर अपने विवेक का इस्तेमाल करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज