Home /News /tech /

Smartphone Tips: स्लो हो गया है स्मार्टफोन! स्पीड बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Smartphone Tips: स्लो हो गया है स्मार्टफोन! स्पीड बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बहुत से लोग स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स खोल कर रखते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें.

बहुत से लोग स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स खोल कर रखते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें.

स्मार्टफोन पर लगातार काम करते रहने से उसकी स्पीड कम हो जाती है. कुछ समय बाद आपका फोन हैंग होने लगता है. ऐसे में चुटकियों में होने वाला काम बहुत देर में होता है. और कई बार आपका काम बीच में ही रुक जाता है.

मIncrease Smartphone Speed: आपने स्टोर से सामान खरीद लिया है और बिल काउंटर पर पेमेंट के लिए अपने स्मार्टफोन से क्यूआर कोड भी स्कैन कर लिया है, लेकिन पैसा ट्रांसफर नहीं हो रहा है. फोन हैंग हो रहा है. फोन की प्रोसेसिंग स्पीड कम होने से पेमेंट नहीं हो पा रही है. ऐसे में कभी खुद पर तो कभी फोन पर बहुत झुंझलाहट आती है.

स्मार्टफोन पर लगातार काम करते रहने से उसकी स्पीड कम हो जाती है. कुछ समय बाद आपका फोन हैंग होने लगता है. ऐसे में चुटकियों में होने वाला काम बहुत देर में होता है. और कई बार आपका काम बीच में ही रुक जाता है.

आप अपने पुराने फोन से छुटकारा पाने का प्लान करने लगते हैं. लेकिन बजट नहीं होने के चलते फिर मन मार कर बैठ जाते हैं. आपके स्मार्टफोन के साथ ऐसी कोई दिक्कत ना आए इस बात का ध्यान रखते हुए यहां कुछ टिप्स बताये जा रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर बढ़ चुके दबाव को कम करेंगे और फोन स्पीड को तेज करने का काम करेगा.

फालतू ऐप्स को डिलीट करें
स्मार्टफोन में क्लीनर, सिक्योरिटी या बूस्ट स्पीड जैसे कुछ ऐप्स होते हैं. जब आप इन ऐप्स पर क्लिक करते हैं तो ये ऐप्स आपके फोन में जमा फालतू की फाइल्स को साफ करने का काम करते हैं. क्लीनर के द्वारा फोन की सफाई करते हुए आप डीप क्लीन पर पहुंचेंगे तो आपके सामने ऐप्स का ऑप्शन आएंगा. इस पर क्लिक करने पर फोन की स्क्रीन पर तमाम ऐप्स दिखाई देने लगेंगे. इन ऐप्स के सामने यह उनका साइज दिखाई देगा. साथ में यह भी दिखाई देगा कि आप किस-किस ऐप का इस्तेमाल नियमित करते हैं. किस ऐप्स को आपने लंबे समय से टच तक नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- Xiaomi के पॉपुलर फोन से लेकर सैमसंग के धांसू फोन तक, काफी सस्ते मिल रहे हैं ये बजट स्मार्टफोन, जानें ऑफर

यहां आप पता लगा पाएंगे कि कौन से ऐप्स का इस्तेमाल रोजाना करते हैं और कौन से ऐप का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करते हैं. जिन ऐप्स का इस्तेमाल आप नहीं करते हैं या बहुत ही कम करते हैं तो उन्हें तुरंत ही अनइनस्टॉल कर दें. ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन को जगह मिल जाएगी और फोन की प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ जाएगी. फालतू के ऐप्स को अनइनस्टॉल करने पर आप फोन की काफी रैम फ्री कर सकते हैं.

बहुत से लोग स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कई सारे ऐप्स खोल कर रखते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें. बैकग्राउंड में खुले फालतू ऐप्स फोन की स्पीड को कम करते हैं.

होम स्क्रीन साफ रखें (Clean The Home Screen)
फोन की होम स्क्रीन को साफ करने से फोन पर पड़ने वाला प्रेशर कम हो जाता है. मौसम, समाचार और तमाम तरह के लगातार अपडेट होने वाले ऐप्स के साथ लाइव वॉलपेपर रखने से फोन स्लो हो सकते हैं. आप जैसे ही अपने फोन को अनलॉक करते हैं, ऐप्स रिफ्रेश हो जाते हैं.

फोन को करें क्लीन
लगातार काम करते रहने से स्मार्टफोन में काफी सारी जंक फाइल इकट्ठा होती जाती हैं. अगर इन्हें डिलीट ना किया जाए तो ये फाइल स्मार्टफोन में जमा होती जाती हैं. स्पेस घेरती हैं और प्रोसेसर पर दबाव पड़ता है. जिससे स्मार्टफोन की स्पीड काफी कम हो जाती है. इसलिए नियमित तौर जंक फाइल्स को डिलीट करते रहें.

यह भी पढ़ें- 6GB RAM, 50MP कैमरा, 33W फास्ट चार्जिंग के साथ भारत आया Realme 9i, ज़्यादा नहीं है कीमत

जंक फाइलों को क्लीयर करने और कुछ कामों में स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ाने का यह शायद सबसे आम तरीका है. इसके लिए आपको बहुत सारे ऐप मिलते हैं और कुछ स्मार्टफोन में इस फीचर के साथ इनबिल्ट फोन मैनेजर भी होता है.

Cache क्लियर करें
जिन ऐप्स का इस्तेमाल बार-बार होता है, उनके cache तैयार होने लगते हैं जो किसी भी Android स्मार्टफोन को धीमा कर सकता है. हर ऐप के cache को निरंतर डिलीट करके फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं. यह एक रेगुलर प्रोसेस है. ऐप का cache डिलीट करने के लिए यूजर्स को Settings>Apps में जाने की जरूरत है। जरूरी ऐप को चुनकर ‘Clear cache’ बटन पर क्लिक करना होगा.

फैक्टरी रीसेट (Factory Reset)
आपका फोन कुछ ज्यादा ही स्लो है तो फैक्ट्री रीसेट करें. यह ऑप्शन सेटिंग पेज में पाया जा सकता है. फैक्टरी रीसेट करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ बैकअप कर लिया है. फैक्टरी रीसेट करने से आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी.

Tags: Mobile Phone, Smartphone

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर