होम /न्यूज /तकनीक /

YouTube पर रिस्ट्रिक्टिड मोड को कैसे चालू करें. जानिए हर स्टेप

YouTube पर रिस्ट्रिक्टिड मोड को कैसे चालू करें. जानिए हर स्टेप

YouTube पर रिस्ट्रिक्टिड मोड को कैसे चालू करें.

YouTube पर रिस्ट्रिक्टिड मोड को कैसे चालू करें.

YouTube को हर आयु वर्ग के यूजर्स के अनुकूल बनाने के लिए इसमें एक Restricted Mode मिलता है. यह प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद मैच्योर कंटेंट को ब्लॉक करता है, जिससे यह बच्चों के अनुकूल हो जाता है.

हाइलाइट्स

YouTube यूजर्स को Restricted Mode का विकल्प देता है.
इससे आप एडल्ट कंटेंट को अपने डिवाइस पर ब्लॉक कर सकते हैं.
अपने डिवाइस पर इसे आसानी से चालू किया जा सकता है.

नई दिल्ली. युट्यूब सभी उम्र के लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है. YouTube को हर आयु वर्ग के यूजर्स के अनुकूल बनाने के लिए इसमें एक Restricted Mode मिलता है. यह प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद मैच्योर कंटेंट को ब्लॉक करता है, जिससे यह बच्चों के अनुकूल हो जाता है. हालांकि, YouTube यह वादा नहीं करता है कि सभी एडल्ट कंटेंट को फिल्टर कर दिया जाएगा क्योंकि कभी-कभी ये फिल्टर सटीक नहीं होते हैं और इसलिए कई बार चीजें क्रैक हो जाती हैं.

ऐसे में यदि आपका बच्चा किसी विशेष डिवाइस का उपयोग कर रहा है और आप नहीं चाहते कि उसे कोई एडस्ट कंटेंट मिले, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रिस्ट्रिक्टिड मोड को कैसे चालू कर सकते हैं. गौरतलब है कि इसे डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर चालू किया जा सकता है.

डेस्कटॉप पर YouTube रिस्ट्रिक्टिड मोड को चालू/बंद कैसे करें
डेस्कटॉप पर YouTube रिस्ट्रिक्टिड मोड चालू करने के लिए सबसे पहले अपने वेब ब्राउजर पर YouTube.com ओपन करें. अब ऊपर की ओर दाएं कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करें. प्रोफाइल मेनू में रिस्ट्रिक्टिड मोड पर क्लिक करें और एक्टिव रिस्ट्रिक्टिड मोड विकल्प के लिए टॉगल चालू करें. इसके साथ ही वेब के लिए रिस्ट्रिक्टिड मोड एक्टिव हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- आसान स्टेप्स में Amazon से अपनी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को कैसे छिपाएं, जानिए

मोबाइल पर YouTube रिस्ट्रिक्टिड मोड कैसे चालू करें
सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में YouTube ऐप खोलें. अब YouTube सेटिंग में जनरल मेनू पर जाएं. यहां प्रतिबंधित मोड के विकल्प पर जाएं. अब रिस्ट्रिक्टिड मोड एक्टिव करने के लिए टॉगल चालू करें. गौरतलब है कि आपको अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग रिस्ट्रिक्टिड मोड को चालू करना होगा. इसलिए, यदि आप एक से अधिक डिवाइस पर ऐप का उपयोग करते हैं तो आपको इसे मैन्युअल रूप से चालू करना होगा.

ऑनलाइन स्टोर शुरू करने की योजना बना रहा YouTube
यदि आपके पास एक Apple डिवाइस है, तो आप फोन को सुरक्षित करने के लिए अपने फोन पर USB रिस्ट्रिक्टिड मोड को भी एनेबल कर सकते हैं. वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार YouTube वीडियो सेवाओं की स्ट्रीमिंग के लिए एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करने की योजना बना रहा है. इस पर प्लेटफॉर्म कम से कम 18 महीनों से काम कर रहा है और यह जल्द उपलब्ध हो सकता है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Technology, Youtube

अगली ख़बर