Home /News /tech /

how to update google chrome to fast mobile phone internet speed ssnd

मोबाइल फोन में स्लो नेट स्पीड से मिलेगा छुटकारा, इन ट्रिक्स को करें फॉलो

गूगल क्रोम ब्राउजर की स्पीड को टॉप गियर में बनाए रखने के लिए जरूरी है इसका समय-समय पर अपडेट होते रहना.

गूगल क्रोम ब्राउजर की स्पीड को टॉप गियर में बनाए रखने के लिए जरूरी है इसका समय-समय पर अपडेट होते रहना.

गूगल क्रोम ऐसा ब्राउसर है जो हर तरह के एंड्रॉयड स्मार्टफोन, आईफोन या अन्य डिवाइस में होता है. और टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि गूगल क्रोम से लगातार और स्मूद काम करते रहने के लिए गूगल क्रोम को अपडेट करते रहना चाहिए.

How to Update Google Chrome: मोबाइल फोन में जब भी आप कोई भी चीज सर्च करते हैं तो फौरन गूगल क्रोम (Google Chrome) को टैप करते हैं. किसी सवाल का जवाब खोजना हो या फिर कोई न्यूज जाननी हो, तमाम कामों को लिए हम गूगल क्रोम का ही सहारा लेते हैं. लेकिन कई बार गूगल क्रोम इतना धीमा चलता है कि उसकी स्पीड हमें थका देती है.

गूगल क्रोम ब्राउजर की स्पीड को टॉप गियर में बनाए रखने के लिए जरूरी है इसका समय-समय पर अपडेट होते रहना. गूगल क्रोम को अपडेट करते रहने से ना केवल आपको अच्छी स्पीड मिलेगी बल्कि, सिक्योरिटी फीचर्स भी अपडेट होते रहेंगे. इससे आपका गूगल क्रोम खतरनाक सिक्योरिटी बग का शिकार होने से बचा रहेगा. जानकार बताते हैं कि अपडेट ना होने से तमाम खतरनाक वायरस आपके फोन, कंप्यूटर आदि को अपना शिकार बना लेते हैं और आपकी तमाम निजी जानकारी को चुरा लेते हैं.

गूगल क्रोम को करते रहें अपडेट
मोबाइल फोन हो या फिर लैपटॉप हर जगह गूगल क्रोम के बिना हम काम की कल्पना नहीं कर सकते. गूगल क्रोम ऐसा ब्राउसर है जो हर तरह के एंड्रॉयड स्मार्टफोन, आईफोन या अन्य डिवाइस में होता है. और टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि गूगल क्रोम से लगातार और स्मूद काम करते रहने के लिए गूगल क्रोम को अपडेट करते रहना चाहिए. इससे ब्राउजिंग और सर्फिंग के लिए इंटरनेट स्पीड तो बढ़ती ही है साथ ही काम भी आसान तरीके से होता है. साथ में आपका सिस्टम सिक्योर रहता है. यहां हम गूगल क्रोम को अपडेट करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-  Qualcomm ने लॉन्च किए दो नए प्रोसेसर, इन एंड्रॉयड फोन में मिलेगी यह नई सुविधा

एंड्रॉयड फोन पर ऐसे करें अपडेट
एंड्रॉयड फोन यूजर्स को अपना गूगल क्रोम अपडेट करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर (Play Store) पर जाना होगा. वैसे तो गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर ऑटो अपडेट के चलते गूगल क्रोम खूद-ब-खुद अपडेट होता रहता है. अगर आपका ऑटो अपडेट बंद है तो अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में प्ले स्टोर में जाएं और सर्च बार में गूगल क्रोम टाइप करके सर्च करें.

यहां आपके सामने गूगल क्रोम आ जाएगा. अगर नया अपडेट उपलब्ध होगा तो वहां अपडेट का बटन टैप कर दें. इस बटन पर टैप करते ही नए अपडेट फोन में डाउनलोड होना शुरू हो जाएंगे. अपडेट पूरा होते ही क्रोम उस लिस्ट में सबसे नीचे चला जाएगा तथा उसके आगे ओपन (Open) लिखा आ जाएगा.

आईफोन पर ऐसे करें अपडेट
आईफोन या आईपैड में ऐप स्टोर खोल कर उसमें ऊपर दाईं ओर बने प्रोफाइल (Profile) आइकॉन पर टैप करें. यहां नीचे की ओर इंस्टाल ऐप्स की लिस्ट में गूगल क्रोम को सलेक्ट करें. अगर गूगल क्रोम (Google Chrome) अपडेट उपलब्ध होगा तो क्रोम आइकॉन के सामने ही अपडेट का बटन भी दिया होगा. अपडेट बटन पर टैप करते ही गूगल क्रोम अपडेट होना शुरू हो जाएगा.

लैपटॉप या कंप्यूटर पर करें अपडेट
सबसे पहले लैपटॉप या कम्प्यूटर में गूगल क्रोम खोलें. गूगल क्रोम में सबसे उपर दाईं ओर तीन डॉट (…) दिखाई देंगे. उस पर क्लिक करें. यहां अगर गूगल क्रोम का अपडेट उपलब्ध होगा तो वहां मौजूद अपडेट आइकॉन तीन रंगों में दिखाई देगा. अगर आइकॉन हरे रंग का है तो समझें अपडेट जारी हुए दो दिन से कम समय हुआ है. अगर ऑरेंज रंग दिखाई दे रहा है तो अपडेट चार दिन पहले रिलीज हुआ था.
और अगर वहां आपको लाल रंग दिखाई दे तो समझें अपडेट को रिलीज हुए एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो चुका है.

यहां अपडेट आइकॉन पर क्लिक करते ही लैपटॉप या कम्प्यूटर में गूगल क्रोम अपडेट होना शुरू हो जाएगा. अपडेट होने के बाद गूगल क्रोम को बंद करके दोबारा चालू करें.

Tags: Google, Google chrome, Tech news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर