होम /न्यूज /तकनीक /

ऐपल के प्रोडक्ट्स में मिली खामियां, IPhone, iPad और Mac को करें अपडेट, जानिए कैसे

ऐपल के प्रोडक्ट्स में मिली खामियां, IPhone, iPad और Mac को करें अपडेट, जानिए कैसे

ऐपल के प्रोडक्ट्स में मिली खामियां

ऐपल के प्रोडक्ट्स में मिली खामियां

टेक दिग्गज कंपनी Apple ने शुक्रवार को iPhones, iPads, Mac और अपने अन्य प्रोडक्ट्स में गंभीर सुरक्षा खामियों का खुलासा किया है. इस बीच साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ऐपल यूजर्स से अपने डिवाइसों को अपडेट करने का आग्रह किया है.

हाइलाइट्स

टेक दिग्गज ऐपल ने अपने प्रोडक्ट्स में खामियों का खुलासा किया है.
यह खामियां साइबर अटैकर्स को डिवाइस कंट्रोल करने की अनुमति दे सकती हैं.
एक्सपर्ट्स ने ऐपल यूजर्स से अपने डिवाइसों को अपडेट करने का आग्रह किया है.

नई दिल्ली. टेक दिग्गज कंपनी Apple ने शुक्रवार को iPhones, iPads, Mac और अपने अन्य प्रोडक्ट्स में गंभीर सुरक्षा खामियों का खुलासा किया है. यह खामियां संभावित रूप से साइबर अटैकर्स को इन डिवाइसों पर पूरा कंट्रोल करने की अनुमति दे सकती हैं. CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार Apple का कहना है कि इससे आईफोन 6एस और बाद के मॉडल, आईपैड के 5वीं पीढ़ी और बाद के कई मॉडल, सभी आईपैड-प्रो मॉडल, आईपैड एयर-2 और मैक प्रभावित हो सकते हैं.

सीएनएन ने आगे बताया कि ऐपल ने कहा कि खामियां हैकर्स को डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम में मनमाना कोड डालने और मलिशस वेब कंटेंट के माध्यम से डिवाइसों को कंट्रोल करने की क्षमता देती हैं. साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने ऐपल यूजर्स से अपने डिवाइसों को अपडेट करने का आग्रह किया है, ताकि साइबर अटैकर्स इन खामियों का फायदा न उठा सकें.

इसके अलावा टेक दिग्गज कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स और सॉफ्टवेयर की पूरी सूची जारी कर दी है जो इसके ऐप्पल सपोर्ट पेज (https://support.apple.com/en-in/HT201222) पर अपग्रेड के लिए तैयार हैं. आप पेज पर जाकर अपने प्रोडक्ट्स को अपडेट कर सकते हैं. चलिए आपको बतातें हैं कि iPhone, iPad या iPod टच को वायरलेस तरीके से आप किस तरह अपडेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- iPhone 14 Pro मॉडल्स की कीमत का खुलासा, पुराने मॉडल के मुकाबले थोड़ा महंगा होगा डिवाइस

iPhone, iPad या iPod कैसे करें अपडेट
सबसे पहले iCloud या अपने कंप्यूटर का उपयोग करके अपने डिवाइस का बैकअप लें. इसके बाद अपने डिवाइस को पावर में प्लग करें और आगे, एक स्ट्रांग वाई-फाई कनेक्शन के साथ इंटरनेट से कनेक्ट करें. अब सेटिंग्स में जाएं और फिर आगे बढ़ें. अब सॉफ्टवेयर अपडेट विकल्प पर टैप करें. अगर यहां दो सॉफ़्टवेयर अपडेट के ऑप्शन उपलब्ध हैं, तो उस विकल्प को चुनें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं.

macOS और इसके ऐप्स को अपग्रेड करें
macOSऔर इसके ऐप्स को अपग्रेड करने से पहले अपने मैक का बैकअप लें. अब अपनी स्क्रीन के कोने में Apple मेनू से System Preferences चुनें. यहां System Preferences विंडो में सॉफ़्टवेयर अपडेट पर क्लिक करें. सॉफ्टवेयर अपडेट अब नए सॉफ्टवेयर की जांच करेगा. यदि सॉफ्टवेयर अपडेट को नया सॉफ्टवेयर मिलता है, तो इंस्टॉल करने के लिए अभी अपडेट करें या अभी अपग्रेड करें पर क्लिक करें. इस दौरान आपसे डिवाइस को रिस्टार्ट करने या पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जा सकता है. अगर सॉफ्टवेयर अपडेट कहता है कि आपका मैक अप टू डेट है, तो इसका मतलब है कि आपके मैक मॉडल के लिए कोई नया सॉफ़्टवेयर वर्तमान में उपलब्ध नहीं है.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर