WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर- अब ऐसे चलाएं एक फोन पर दो अकाउंट

व्हाट्सऐप
व्हाट्सऐप

पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (WhatsApp) आज हम में से कईयों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. वहीं, हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप एक ही स्मार्टफोन में दो व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 7:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वाट्सऐप (WhatsApp) आज हम में से कईयों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. हर दिन इससे करोड़ों मैसेज भेजे जाने की वजह से इसे सबकी पसंदीदा ऐप कहा जा सकता है. आधिकारिक रूप से एक फोन में एक ही वाट्सऐप अकाउंट चलाया जा सकता है. लेकिन आजकल कई स्मार्टफोन कंपनियां डुअल सिम वाले फोन बाजार में उतार रही हैं और ऐप क्लोनिंग फीचर के साथ आते हैं. इस फीचर के जरिए आप एक ही फोन पर दो व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं.

ये है तरीका
1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की Settings में जाएं.
2. यहां नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको Dual App/Clone app/ App Twin का ऑप्शन दिखेगा. इस पर Click कर दें.
3. इसके बाद आपको ऐप्स की सूची दिखाई देगी. यहां आप WhatsApp पर क्लिक कर दें.
4. WhatsApp पर क्लिक करते ही आपको Clone App का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे ऑन करने के बाद आपके फोन में व्हाट्सऐप का क्लोन बनकर तैयार हो जाएगा.


5. अब आपको मेन्यू में WhatsApp का एक और आइकन क्लोन के नाम से दिखने लगेगा, जिस पर आप नए नंबर से रजिस्टर्ड कर एक फोन में दो व्हाट्सऐप का यूज कर सकते हैं.

अगर फोन में App Twin/Dual App/Clone app नहीं है तो क्या करें
अगर आपके स्मार्टफोन में App Twin/Dual App/Clone app वाला ऑप्शन नहीं है, तो आप गूगल प्ले-स्टोर या ऐप स्टोर पर मौजूद क्लोन मेकिंग ऐप का सहारा ले सकते हैं.

बता दें कि आईफोन यूजर्स दो-दो वॉट्सऐप का यूज नहीं कर सकते. मगर पीसी पर एक से ज़्यादा वाट्सऐप चलाना चाहते हैं तो बहुत आसान है. इसके लिए पीसी पर whatsapp web ओपेन करें, QR कोड स्कैन करके पहला अकाउंट चलाएं. इसके बाद dyn.web.whatsapp.com को ओपेन करें दूसरे अकाउंट का QR code स्कैन करें और इसी तरह कई एक साथ कई अकाउंट्स चलाया जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज