Home /News /tech /

how to use iphones background sound feature to improve your focus dnsh

iPhone का बैकग्राउंड साउंड फीचर, आपका फोकस करेगा बेहतर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

iPhone का बैकग्राउंड साउंड फीचर (फाइल फोटो)

iPhone का बैकग्राउंड साउंड फीचर (फाइल फोटो)

iPhone के बैकग्राउंड साउंड फीचर की मदद से आप अपने फोकस को बेहतर बना सकते हैं. खास बात यह है कि इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको यूट्युब पर पूरी वीडियो देखने की जरूरत नहीं है.

नई दिल्ली. ऐपल अपने यूजर्स के लिए एक ऐसी सुविधा लेकर आया है, जो भाग दौड़ भरी जिंदगी के बीच उन्हें सुकून देगी और उनके फोकस को बहतर बनाने में मदद करेगी. पढ़ाई हो या फिर ऑफिस का काम, बार-बार कोशिश करने के बाद भी आप फोकस नहीं कर पा रहे हैं, तो iPhone का बैकग्राउंड साउंड फीचर आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. खास बात यह है कि इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको यूट्युब पर पूरी वीडियो देखने की जरूरत नहीं है. इसके बजाय अपने iPhone मे इन-बिल्ट बैकग्राउंड साउंड का उपयोग कर सकते हैं.

जी हां, ऐपल के iPhones का फीचर आपको काम पर फोकस करने बैकग्राउंड साउंड बजाने का विकल्प देता है. इस फीचर को iOS 15 के साथ रोल आउट किया गया है. यह सुविधा केवल iOS 15 और इसके बाद के वर्जन पर ही उपलब्ध है, तो चलिए आपको बताते हैं कि इस फीचर का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है?

पढ़ें- ऐपल से छिना दुनिया की नंबर 1 कंपनी का ताज, अब ये कंपनी बन गई सबसे ज्यादा मूल्यवान

कैसे करें बैकग्राउंड का इस्तेमाल
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले iPhone की सेटिंग पर जाना होगा. उसके बाद आपको Accessibility के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां स्क्रीन को स्वाइप कीजिए. इसके बाद आपको Audio/Visual के ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इसे सिलेक्ट करें. विकल्प चुनते ही आपको स्क्रीन पर बैकग्राउंड साउंड का विकल्प दिखाई देगा. इसे शुरू करने के लिए ऊपर दाईं ओर स्थित टॉगल पर टैप करें और यहां मौजूद 6 अलग-अलग साउंड में से किसी एक को सिलेक्ट करें.

पढ़ें-  इस दिन लॉन्च हो रहा है ऐपल का नया किफायती फोन iPhone SE 3, लीक हुई ये खास जानकारियां

 उपयोग न होने पर साउंड बंद करेंं
गौरतलब है कि पहली बार आईफोन लॉक होने या किसी अन्य ऐप के इस्तेमाल करने पर भी बैकग्राउंड साउंड जारी रहेगा. इसलिए यह याद रखें कि जब आप इसका उपयोग न कर रहे हों, तो इसे बंद कर दे. क्योंकि यह साउंड बहुत तेज नहीं होता है और आप इसे महसूस नहीं कर सकते. इस तरह आप iPhone के बैकग्राउंड साउंड फीचर का उपयोग कर के आसानी के साथ अपना अध्ययन या काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. यह आपके फोकस में भी सुधार कर सकता है.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर