होम /न्यूज /तकनीक /इंस्टाग्राम पर Polls फीचर का आसानी से करें इस्तेमाल, फॉलो करें यह आसान तरीका

इंस्टाग्राम पर Polls फीचर का आसानी से करें इस्तेमाल, फॉलो करें यह आसान तरीका

इंस्टाग्राम (फाइल फोटो)

इंस्टाग्राम (फाइल फोटो)

लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अगर आप पोल फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, तो आज हम आपको ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इंस्टाग्राम यूजर्स अब डायरेक्ट मैसेज और स्टोरीज के लिए पोल कर सकते हैं.
पोल फीचर के जरिए यूजर्स अपने फॉलोवर्स से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं.
इसके अलावा यूजर्स फोटो और वीडियो के साथ भी पोल जोड़ सकते हैं.

नई दिल्ली. इंस्टेग्राम पर यूजर्स अब फेसबुक की तरह डायरेक्ट मैसेज और स्टोरीज के लिए पोल फीचर मिलता है. लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर भी यूजर्स अब डायरेक्ट मैसेज और स्टोरीज के लिए पोल कर सकते हैं. पोल फीचर के जरिए यूजर्स अपने फॉलोवर्स और अन्य यूजर्स से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. वहीं, जवाब देने के लिए 2-3 ऑप्शन भी दे सकते हैं. बता दें कि हाल ही में इस फीचर को इंस्टेंट मैसेजिंग साइट वॉट्सऐप में जोड़ा गया है.

अगर आप इस फीचर का यूज नहीं कर पा रहे हैं या आपको नहीं पता है कि इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं, तो परेशान न हों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंस्टाग्राम पर आप पोल फीचर्स का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज में पोल कैसे क्रिएट करते हैं.

इंस्टाग्राम पर पोल फीचर का कैसे करें इस्तेमाल?
इंस्टाग्राम यूजर्स एंड्रॉयड और iOS दोनों डिवाइस पर डायरेक्ट मैसेज के जरिए पोल भेज सकते हैं. गौरतलब है कि ग्रुप चैट में पोल के रिजल्ट सभी को दिखाई देंगे, क्योंकि वे रियल टाइम में डाले जाते हैं. इंस्टाग्राम पर पोल फीचर के यूज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में Instagram ऐप ओपन करना होगा. अब डायरेक्ट मैसेज सेक्शन के लिए राइट साइड में सबसे ऊपर आ रहे आइकन पर क्लिक करें. अब उस ग्रुप को ओपन करें, जिसमें पोल क्रिएट करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें- हैक्ड इंस्‍टाग्राम खड़ी कर सकता है कई मुश्किलें, आपके साथ भी हुआ ऐसा तो कैसे रिकवर करें अकाउंट

इसके बाद स्टीकर ऑप्शन पर क्लिक करें. यह आपको नीचे की तरफ मैसेज बार के पास मिलेगा, जहां क्लिक करते ही आपको Avataer, Selfie और Poll का ऑप्शन मिलेगा. यहां पोल पर क्लिक करें और फिर सवाल और ऑप्शन ऐड करें. इसके बाद नीचे आ रहे क्रिएट पोल पर क्लिक कर दें.

यह भी पढ़ें- पोर्टोनिक्स ने लॉन्च की ब्लूटुथ कॉलिंग वाली ‘Kronos X4’ स्मार्टवॉच, मिलेंगे 100 से अधिक वॉच फेस

बता दें कि Polls व्यू पर टैप करके आप अपना वोट बदल सकते हैं या पोल में और ऑप्शन भी जोड़ सकते हैं. उल्लेखनीय है कि ग्रुप चैट में मौजूद कोई भी शख्स अपना वोट बदलने या नए ऑप्शन जोड़ सकता है. इसके अलावा आप डायरेक्ट मैसेज में कोई फोटो या वीडियो शेयर करते हैं, तो उसमें भी कस्टम पोल स्टिकर भी जोड़ सकते हैं.

फोटो और वीडियो के साथ पोल कैसे ऐड करें?
फोटो और वीडियो के साथ पोल ऐड करने के लिए सबसे पहले डायरेक्ट मैसेज सेक्शन ओपन करें और उस चैट पर जाएं, जिसमें आप पोल के साथ फोटो और वीडियो ऐड करना चाहते हैं. इसके बाद कैमरा आइकन पर क्लिक करके फोटो या वीडियो सिलेक्ट करें. यहां अब स्टीकर आइकन पर क्लिक करें. अब आपको यहां पोल का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें और ऊपर बताए गए तरीके से पोल क्रिएट करें.

Tags: Apps, Instagram, Instagram Post, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें