• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • ट्विटर में वॉट्सऐप जैसा फीचर, हिंदी में बोलिए और आपका मैसेज टाइप होगा! ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

ट्विटर में वॉट्सऐप जैसा फीचर, हिंदी में बोलिए और आपका मैसेज टाइप होगा! ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

यह फीचर यूजर्स के डिवाइस के लैंग्वेज सेटिंग्स के आधार पर ट्रांसक्रिप्शन करेगी

यह फीचर यूजर्स के डिवाइस के लैंग्वेज सेटिंग्स के आधार पर ट्रांसक्रिप्शन करेगी

अच्छी बात ये है कि ये कैप्शन सिर्फ अंग्रेजी में नहीं बल्कि हिंदी, अरेबिक, फ्रेंच, इंडोनिशियन, इटैलियन, जापानी, कोरियन, पुर्तगाली, स्पैनिश और टर्किश भाषा में भी होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यदि आप ट्विटर यूजर है तो आपके लिए अच्छी खबर है. अपने ट्वीट लिखने के लिए अब आपको टाइप करने की जरूरत नहीं होगी. आप सिर्फ बोले और आपका ट्वीट टाइप हो जाएगा. ठीक वैसे ही जैसे वॉट्सऐप में होता है. दरअसल ट्विटर ने 15 जुलाई को ऐलान किया है कि वह वॉइस ट्वीट के लिए आज से कैप्शन का फीचर शुरू कर रही है. कंपनी ने पिछले साल जून में voice tweets फीचर शुरू किया था. लेकिन इस फीचर को लेकर Twitter की काफी आलोचना हो रही थी कि कंपनी अपने उन यूजर्स का ध्यान रख पाई है जो लिख नहीं सकते. ट्विटर ने कहा है कि अब voice tweets के साथ उसका कैप्शन भी आएगा. कंपनी ने फीडबैक के आधार पर इस फीचर को बेहतर बनाने की कोशिश की है. एक्सेसेबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए ट्विटर ने सितंबर 2020 में एक टीम बनाई थी. ट्विटर ग्लोबल एक्सेसेबिलिटी हेड गुरप्रीत कौर ने कहा कि यह फीचर ट्विटर एक्सेसबल के काम का ही हिस्सा है.

    इस तरह से कर सकते है इसका इस्तेमाल

    कंपनी ने कहा कि हमने इस फीचर पर लोगों के फीडबैक लिए हैं और इस पर काम कर रहे हैं. एक्सेसेबिलिटी फीचर बेहतर बनाने के लिए उसके साथ कैप्शन की सुविधा आज से शुरू की जा रही है. इसमें आप जैसे जैसे बोलेंगे ट्विटर पर मैसेज टाइप होता जाएगा.

    ये भी पढ़ें - गूगल के नए सिक्योरिटी फीचर में लास्ट 15 मिनट की सर्च हिस्ट्री कर सकेंगे डिलीट, जानिए कैसे

    सिर्फ हिंदी नहीं इतनी भाषाओं में काम करेगा फीचर 

    यानी अब जब भी आप ट्विटर पर वॉयस ट्वीट रिकॉर्ड करते हैं तो कैप्शन अपने आप आ जाएगा. वेब पर कैप्शन देखने के लिए आपको CC बटन पर क्लिक करना होगा. अच्छी बात ये है कि ये कैप्शन सिर्फ अंग्रेजी में नहीं बल्कि हिंदी, अरेबिक, फ्रेंच, इंडोनिशियन, इटैलियन, जापानी, कोरियन, पुर्तगाली, स्पैनिश और टर्किश भाषा में भी होगा.

    डिवाइस के लैंग्वेज सेटिंग्स की भाषा में ही मेसेज बोले

    यह फीचर यूजर्स के डिवाइस के लैंग्वेज सेटिंग्स के आधार पर ट्रांसक्रिप्शन करेगी. हालांकि अगर आपके डिवाइस में अंग्रेजी लैंग्वेज सेलेक्ट है और आप हिंदी में वॉयस मेसेज भेज रहे हैं तो यह ठीक से काम नहीं करेगा. इस फीचर का बेहतर इस्तेमाल के लिए जरूरी है कि डिवाइस के लैंग्वेज सेटिंग्स की भाषा में ही मेसेज बोले.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज