vidhan sabha election 2017

मिलिए देश के पहले 'रोबोटिक नेता' से...

News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 11:34 AM IST
मिलिए देश के पहले 'रोबोटिक नेता' से...
प्रतीकात्मक फोटो
News18Hindi
Updated: December 7, 2017, 11:34 AM IST
वर्चुअल नेता – यानि ऐसा नेता, जो होता तो है, पर दिखता नहीं. वैसे तो हमारे ज्यादातर नेता चुनाव के वक्त तो दिखते हैं, उसके बाद नदारद. हमारा वर्चुअल नेता थोड़ा हटकर है. ये एक कम्प्यूटर है, जिसकी प्रोग्रामिंग नेता के दिमाग की तरह की गई है.

न्यूज़ीलैंड दुनिया का पहला वर्चुअल नेता लेकर आ गया है जो कि 2020 में चुनाव लड़ने वाला है. वर्चुअल नेता को AI नेता भी कहते हैं यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)  नेता. काफी वक्त से AI रोबोट पर काम किया जा रहा है कि किस तरह कम्प्यूटर में इंसानों की तरह सोचने – समझने की प्रोग्रामिंग की जाए. अब वैज्ञानिक इसमें सफल होते दिख रहे हैं.

हाल ही में सऊदी ने रोबोट सोफिया को अपने देश की नागरिकता दी है. सोफिया पहली इंसानी रोबोट है जिसे किसी देश ने नागरिकता दी है. सोफिया को पहली AI नागरिक कहा जा रहा है. नागरिकता हासिल करने के बाद सोफिया ने ये भी कहा कि वह मां बनना चाहती है. इंसानों की तरह घर बसाना चाहती है. यानि सोफिया की प्रोग्रामिंग में उन सारे तत्वों को ध्यान में रखा गया है जो कि पारंपरिक तौर पर इंसानों में पाए जाते हैं. यही वो बात है जो एक साधारण रोबोट और AI रोबोट को एक दूसरे से अलग बनाती है.

आपको ‘स्मॉल वंडर’ याद है. अमेरिकी साइंस फिक्शन सिटकॉम जो हिन्दी में भी प्रसारित होता था. विकी नाम की एक रोबोट, जिसे रोबिटक वैज्ञानिक लॉसन ने अपने बेटे के लिए डिजाइन किया था. कहने को विकी सिर्फ रोबोट थी लेकिन उसके हाव भाव, बातचीत को देखकर लगता ही नहीं था कि वह केवल एक रोबोट है. विकी को भारत में भी लोगों ने बहुत पसंद किया. अब उसी विकी को टीवी सीरियल से बाहर निकालकर असल जिंदगी में लाया जा रहा है.



हमने सोचा कि क्यों न एक भारतीय रोबोटिक नेता आपके लिए तैयार किया जाए. क्या यह नेता, बाकी नेताओं की तरह सिर्फ लफ्फाज़ी करेगा या फिर कुछ काम भी करेगा. यह महज़ हमारी कल्पना है,  आप भी बताइए कैसा हो सकता है आपका रोबोटिक नेता.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर