7 साल में पहली बार एप्पल को लगा ये बड़ा झटका, अब दूसरे नंबर पर पहुंची ये कंपनी

iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल सात सालों में पहली बार तीसरे नंबर पर पहुंच गई है.

News18Hindi
Updated: August 1, 2018, 3:36 PM IST
7 साल में पहली बार एप्पल को लगा ये बड़ा झटका, अब दूसरे नंबर पर पहुंची ये कंपनी
Huawei की सफलता का श्रेय इसके Honor सब ब्रांड को जाता है.
News18Hindi
Updated: August 1, 2018, 3:36 PM IST
चीन की मोबाइल कंपनियां लगातार अपना दबदबा बना रही हैं. चीन की हैंडसेट कंपनी Huawei (हुवेई) ने अब iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल को पीछे छोड़ दिया है. 2018 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में Huawei दुनिया भर में दूसरी बड़ी कंपनी बन गई है. यह बात काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कही गई है. Huawei ने इस साल अप्रैल-जून के दौरान 5.42 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है. इस अवधि में Huawei की बाजार हिस्सेदारी 15 फीसदी रही है. वहीं, iPhone बनाने वाली कंपनी एप्पल सात सालों में पहली बार तीसरे नंबर पर पहुंच गई है. एप्पल ने 2018 की दूसरी तिमाही में 4.13 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है. एप्पल की बाजार हिस्सेदारी 11 फीसदी रही है.

7 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन का शिपमेंट करके टॉप पर रही Samsung
सालाना आधार पर चीन में एप्पल का स्मार्टफोन शिपमेंट लगभग फ्लैट (एक जैसा) रहा है. वहीं, भारत में भी कंपनी के लिए पिछली तिमाही अच्छी नहीं रही है. दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग 20 फीसदी मार्केट शेयर के साथ स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में नंबर एक पर रही. सैमसंग ने जून 2018 तिमाही के दौरान 7.16 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया.

Huawei की सफलता में Honor का अहम रोल

Huawei की सफलता का श्रेय इसके Honor सब ब्रांड को जाता है. साथ ही, कंपनी ने ऑफलाइन अपनी स्थिति को मजबूत किया है. एक दूसरी रिसर्च फर्म Canalys ने भी 2018 की दूसरी तिमाही की अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है. इस रिपोर्ट में भी Huawei को 5.4 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट करने के साथ दूसरे नंबर पर रखा गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एप्पल ने 4.1 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है. एप्पल इस रिपोर्ट में भी तीसरे नंबर पर रही है. 2018 की दूसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट करीब 2 फीसदी घटा है, क्योंकि चीन, अमेरिका, पश्चिमी यूरोप जैसे मार्केट्स में यूजर्स कम तेजी से अपने फोन अपग्रेड कर रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2018, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...