ट्रेड वॉर की शिकार हुई मोबाइल कंपनी हुवावे! नियम तोड़ने पर CFO अरेस्ट

कहा जा रहा है कि कंपनी पर आरोप है कि वो अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था. कनाडा में मौजूद चीन के उच्चायोग ने CFO की गिरफ्तारी का विरोध किया है.

News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 11:28 AM IST
ट्रेड वॉर की शिकार हुई मोबाइल कंपनी हुवावे! नियम तोड़ने पर CFO अरेस्ट
CFO मेंज वानझू
News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 11:28 AM IST
चीन की मोबाइल बनाने वाली ग्लोबल टेलिकम्युनिकेशंस कंपनी हुवावे  (Huawei) की चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया है. मेंज वानझू नाम की इस अधिकारी को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जाएगा. बीबीसी के मुताबिक CFO कंपनी के फाउंडर की बेटी है.

गिरफ्तारी को लेकर ज़्यादा जानकारी नहीं मिली है. लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी पर आरोप है कि वो अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था. कनाडा में मौजूद चीन के उच्चायोग ने CFO की गिरफ्तारी का विरोध किया है. उन्हें शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, टेलिकम्युनिकेशंस कंपनी हुवावे काफी दिनों से जांच के दायरे में थी. वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विभाग ने अप्रैल में हुवावे के खिलाफ ईरानी प्रतिबंधों के संदिग्ध उल्लंघन को लेकर जांच शुरू की थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि हुवावे मेबाइल में कुछ अमेरिकी पार्ट्स लगे है. अमेरिका नहीं चाहता है कि ईरान में इसका इस्तेमाल किया जाए.

इस गिरफ्तारी को अमेरिका और चीन के बीच पिछले कई महीनों से चल रहे ट्रेड वॉर से भी जोड़ कर देखा जा रहा है. आपको बता दें कि अमेरिका एक जनवरी 2019 से चीन के 200 अरब डॉलर मूल्य के सामान पर 10 से 25 फीसदी तक आयात शुल्क लगाने जा रहा था. हलांकिअब अमेरिका और चीन ने एक जनवरी के बाद नये शुल्क नहीं लगाने पर सहमति जताई है.

ये भी पढ़ें:

Exclusive: आज NDA से अलग होने का ऐलान करेंगे कुशवाहा, महागठबंधन में हो सकते हैं शामिल

जापान में ईंधन भरने के दौरान अमेरिकी विमान दुर्घटनाग्रस्त, 6 नौसैनिक लापता
Loading...

और भी देखें

Updated: December 10, 2018 06:11 PM ISTभारत लाया जाएगा विजय माल्या, लंदन की कोर्ट ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर