5G नेटवर्क: ब्रिटेन में हुवावे की भागीदारी कम करने की चल रही है तैयारी

5G नेटवर्क: ब्रिटेन में हुवावे की भागीदारी कम करने की चल रही है तैयारी
फोटो: News18

डेली टेलीग्राफ में शनिवार को प्रकाशित एक खबर के अनुसार, जॉनसन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 2023 तक ब्रिटेन के उन्नत दूरसंचार नेटवर्क (telecom network) में चीन की भागीदारी को शून्य पर लाने की योजना तैयार करें.

  • Share this:
लंदन.  ब्रिटेन में कोरोना वायरस (coronavirus) महामारी के मद्देनजर 5जी नेटवर्क (5G network) में चीन की कंपनी हुवावे (huawei) की भागीदारी कम करने की तैयारी चल रही है. एक स्थानीय अखबार के अनुसार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस तरह की योजना बना रहे हैं. दी डेली टेलीग्राफ में शनिवार को प्रकाशित एक खबर के अनुसार, जॉनसन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 2023 तक ब्रिटेन के उन्नत दूरसंचार नेटवर्क (telecom network) में चीन की भागीदारी को शून्य पर लाने की योजना तैयार करें.

अखबार ने महत्वपूर्ण सूत्र के हवाले से कहा, ‘वह (जॉनसन) चीन के साथ संबंध बनाये रखना चाहते हैं, लेकिन हुवावे की भागीदारी बड़े स्तर पर कम होने वाली है. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे हुवावे की भागीदारी को जल्द से जल्द कम करने की योजना तैयार करें.’

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे वाला बजट फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)



सूत्र ने कहा, ‘उन्होंने इस मुद्दे पर अपने सांसदों से परामर्श किया है. ये सौदा महामारी से पहले ही हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस ने अब सब बदल दिया है.’ ये कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है, जब अमेरिका 5G नेटवर्क में भागीदारी के जरिए जासूसी करने को लेकर चीन के खिलाफ सख्त रवैया अपना रहा है. जॉनसन जी-7 शिखर सम्मेलन में अगले महीने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मिलने वाले हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट ने इस खबर पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.
(ये भी पढ़ें- WhatsApp पर आने वाला है फोन नंबर से जुड़ा खास फीचर, ऐसे आएगा आपके बहुत काम)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading