Instagram पर बिक रही हैं इंसानी खोपड़ियां, दो साल में 40 से 70 लाख तक पहुंची सेल!

इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे अकाउंट हैं जहां इंसानी खोपड़ियों की सेल लगती है. आइए जानते हैं पूरा मामला...

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 8:01 AM IST
Instagram पर बिक रही हैं इंसानी खोपड़ियां, दो साल में 40 से 70 लाख तक पहुंची सेल!
Photo: Instagram
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 8:01 AM IST
ई-कॉमर्स शॉपिंग का ट्रेंड देखते हुए लोग बहुत तेजी से सोशल मीडिया पर बिज़नेस की तरफ बढ़ रहे हैं. इंस्टाग्राम-फेसबुक जैसे ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर कई छोटी-बड़ी चीज़ें मिल जाती हैं. सोशल मीडिया से कुछ खरीदने पर दिमाग में कपड़े, जूते और एकसेसरीज़ आती है, लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर इंसानी खोपड़ियां मिल रही हैं तो, है ना हैरानी वाली बात.

जी हां... द सन में छपी खबर के मुताबिक इंस्टाग्राम पर कुछ ऐसे अकाउंट हैं जहां इंसानी खोपड़ियों की सेल लगती है. इंसानी खोपड़ियों की बिक्री का पूरा मामला ब्रिटेन का है, जहां इसे खरीदने के लिए भी बड़ी मात्रा में ग्राहक मिल रहे हैं. वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर मेडिकल की पढ़ाई के लिए इनको खरीदा जा रहा है.  (ये भी पढ़ें- एक अकाउंट से दूसरे Gmail में कैसे ट्रांसफर करें फोन के सारे नंबर, आसान है तरीका)

Photo: Instagram


द सन की रिपोर्ट में बताया गया है कि यूनाइटेड किंगडम में इंसानी शरीर की हड्डियों और खोपड़ियों को बेचने पर कोई रोक नहीं है. बताया गया है कि पहले eBay के ज़रिए खोपड़ियां बेजी जा रही थीं, मगर साइट बैन होने के बाद लोग Instagram पर शिफ्ट हो गए.

खोपड़ियों को बेचने के लिए हैशटैग# और #skeleton का इस्तेमाल किया जाता है. खोपड़ी और हड्डियों की कीमत भी कॉमेंट सेक्शन में दी जाती है.  बताया गया कि इंस्टाग्राम पर Henry Scragg नाम एक सेलर के 34 हज़ार फॉलोअर्स हैं. (ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)

Photo: Instagram


रिपोर्ट के मुताबिक, आम तौर पर खरीदार अपने विक्रेता को पर्सनल मैसेज करते हैं. दोनों के बीच डील होती है, जिसमें शिपिंग और पैकेजिंग जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं. स्टॉकहॉम यूनिवर्सिटी की 2017 में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम (यूके) में यह कारोबार 46,000 पाउंड (करीब 40 लाख रुपए) का है. यही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक ये हर साल लगातार बढ़ रहा है.  कई अनुसंधानकर्ताओं ने दावा किया है कि यह मार्केट पिछले दो साल में और भी तेजी से बढ़ गया है. वर्तमान समय में हर साल करीब 70 लाख का कारोबार हो रहा है.
First published: July 26, 2019, 7:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...