अब मोबाइल फोन की तरह फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट होगी यह कार, जानें इसमें और क्या है ख़ास

कंपनी के अनुसार एक गाड़ी पर एक साथ कई लोग अपना फिंगरप्रिंट सेट कर सकते हैं और जब वे उसे अनलॉक करेंगे तो कार अपने आप उनके अनुसार सीट और रिव्यू मिरर को सेट कर देगी.

News18Hindi
Updated: December 18, 2018, 2:25 PM IST
अब मोबाइल फोन की तरह फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट होगी यह कार, जानें इसमें और क्या है ख़ास
हुंडई सेंटाफे
News18Hindi
Updated: December 18, 2018, 2:25 PM IST
वैसे तो स्मार्टफोन में हम फिंगरप्रिंट अनलॉकिंग सिस्टम बहुत पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन यह टेक्नोलॉजी आपको कार में भी देखने को मिलेगी. अब आप अपने कार को फिंगरप्रिंट से अनलॉक और स्टार्ट कर सकेंगे.

कोरिया हेरल्ड की रिपोर्ट के अनुसार चीन में पिछले सप्ताह हुए ऑटो शो में दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी हुंडई ने एक ऐसी कार शोकेश की है जिसे फिंगरप्रिंट से अनलॉक कर स्टार्ट किया जा सकता है. कंपनी ने यह फीचर अपनी प्रीमियम एसयूवी Santa Fe पेश किया है.

ये भी पढ़ेंः Micromax ने लॉन्च किए दो नए स्मार्टफोन, जानें कीमत और फीचर्स



फिंगर प्रिंट सेंसर को डोर के हैंडल और ignition बटन पर दिया गया है. कंपनी के अनुसार एक गाड़ी पर एक साथ कई लोग अपना फिंगरप्रिंट सेट कर सकते हैं और जब वे उसे अनलॉक करेंगे तो कार अपने आप उनके अनुसार सीट और रिव्यू मिरर को सेट कर देगी. कंपनी के अनुसार भविष्य में आने वाले अपडेट से यह भी हो सकता है कि बायोमेट्रिक सिस्टम लोगों के अनुसार कार का तापमान और स्टेयरिंग की सेटिंग भी कर सके.

ये भी पढ़ेंः रेलवे ने लॉन्च किया जबरदस्त ऐप, बताएगा कुंभ के लिए स्पेशल ट्रेन और ठहरने की जगह

रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह फीचर सिर्फ चीन में मिलेगा और कंपनी इस कार को 2019 के पहले तिमाही में लॉन्च कर सकती है. कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक इस बायोमेट्रिक सिस्टम का एरर रेट 50,000 में से एक बार का होगा. इसके अलावा इसमें रियर ऑक्यूपेंट अलर्ट सिस्टम दिया गया है जो बच्चों के मूवमेंट को डिटेक्ट करता है. कार में चीन का Baidu का वॉयस रिक्गनिशन सिस्टम और वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया गया है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...