इंस्टाग्राम अकाउंट हो गया है हैक तो अब आसानी से कर पाएंगे रिकवर

 इंस्टाग्राम यूज़र्स के एकाउंट से लिंक्ड उनका फोन नंबर और ईमेल के द्वारा अकाउंट को रिकवर करेगा.

इंस्टाग्राम यूज़र्स के एकाउंट से लिंक्ड उनका फोन नंबर और ईमेल के द्वारा अकाउंट को रिकवर करेगा.

इंस्टाग्राम के इस बदलाव के बाद अगर आपका अकाउंट हैक होता है और हैकर ने आपके अकाउंट का यूजरनेम बदल दिया है तो वैसी स्थिति में आपको पुराना यूजरनेम मिल सकता है

  • Share this:
अगर आपका भी इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया है और आप दोबारा इसे एक्सेस करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम एक नये फीचर को टेस्ट कर रहा है जिससे हैक हुए अकाउंट को फिर से एक्सेस किया जा सकेगा. रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम यूज़र्स के एकाउंट से लिंक्ड उनका फोन नंबर और ईमेल एंटर करने को कहेगा. इसके बाद इंस्टाग्राम यूज़र्स के रजिस्टर्ड ईमेल या फोन नंबर पर 6 डिजिट का कोड भेजेगा. यह टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन की तरह होगा. यही नहीं  इंस्टाग्राम के इस बदलाव के बाद अगर आपका अकाउंट हैक होता है और हैकर ने आपके अकाउंट का यूजरनेम बदल दिया है तो वैसी स्थिति में आपको पुराना यूजरनेम मिल सकता है.



पुराना यूज़रनेम भी कर सकते हैं रिकवर-

यह फीचर दूसरे मायने में भी फायदेमंद हो सकता है. यानी मान लीजिए कि अगर आपने अपना यूजरनेम बदल लिया है और फिर आपको लगता है कि पुराना वाला यूज़रनेम ही सही था तो ऐसी स्थिति में आप फिर से पहले वाला यूज़रनेम कर पाएंगे. अगर हैकर उनका यूजर नेम और कॉन्टैक्ट डीटेल्स बदल भी देगा, तब भी इसकी मदद से यूजर्स को अकाउंट वापस मिल जाएगा. इस बात को पक्का करने के लिए इंस्टाग्राम एक फीचर लाया है, जिसे 'पीरियड ऑफ टाइम' नाम दिया गया है.



iOS यूज़र्स के लिए जल्द ही आ सकता है ये फीचर-
हालांकि, अभी तक ये बात साफ नहीं हो पाई है कि इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए कब रोलआउट किया जाएगा. Engadgets की रिपोर्ट में कहा गया है कि यूजर नेम लॉकडाउन सभी ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. आईओएस यूजर्स के लिए जल्द ही इस फीचर को लाया जाएगा. इसका मकसद उस स्थिति में अकाउंट रिकवर करना है, अगर किसी तरह से हैकर अकाउंट में सेंध लगा ले. इस तरह यूजर्स आसानी से अपने अकाउंट को कई लेवल पर प्रोटेक्ट कर सकेंगे.





ये भी पढ़ें-WhatsApp पर आए Audio message को Call की तरह सुन सकते है आप, देखें तरीका

(ये भी पढ़ें--
WhatsApp की हर Video Call को Record करना है आसान, वीडियो में देखें पूरा तरीका






 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज