Google पर सर्च करते हैं नंबर तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, फ्रॉड का नया तरीका

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 3:12 PM IST
Google पर सर्च करते हैं नंबर तो खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट, फ्रॉड का नया तरीका
हाल ही में हुई एक घटना में ऐसे ही महिला के खाते से 95 हज़ार रुपये उड़ गए. दरअसल, महिला ने गूगल सर्च पर Swiggy Go के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया.

हाल ही में हुई एक घटना में ऐसे ही महिला के खाते से 95 हज़ार रुपये उड़ गए. दरअसल, महिला ने गूगल सर्च पर Swiggy Go के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 3:12 PM IST
  • Share this:
क्या आप भी किसी कंपनी का कस्टमर केयर नबंर खोजने के लिए गूगल सर्च का प्रयोग करते हैं तो ये आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. इंटरनेट के ज़रिए होने वाले फ्रॉड के बारे में हम आए दिन सुनते आए हैं लेकिन ये बिल्कुल नए तरह का जालसाजी का तरीका है. हाल ही में हुई एक घटना में ऐसे ही महिला के खाते से 95 हज़ार रुपये उड़ गए. दरअसल, महिला ने गूगल सर्च पर Swiggy Go के कस्टमर केयर का नंबर सर्च किया. लेकिन गूगल सर्च पर मिला वह नंबर फर्जी था. महिला ने जब उस नंबर पर कॉल किया तो वह कॉल हैकर्स से कनेक्ट हो गई. आपके साथ ऐसी घटना न हो इसके लिए सावधान रहने की ज़रूरत है.

कैसे होता है पूरा खेल-
दरअसल, ये हैकर्स गूगल द्वारा जी जाने वाली एक सुविधा का फायदा उठाते हैं. गूगल मैप्स और गूगल सर्च में यूज़र्स को उनका कॉन्टैक्ट नंबर और ऐड्रेस को एडिट करने की सुविधा मिलती है. इसी का फायदा हैकर्स उठा लेते हैं. एनबीटी की खबर के मुताबिक हैकर्स ज्यादा सर्च की जाने वाली वेबसाइट्स जैसे स्विगी, जोमैटो, पेटीएम या बैंको आदि के गलत नंबर डाल देते हैं. यहां तक कि कुछ सरकारी विभागों के भी गलत नंबर दिए गए हैं. कई बार वे इसकी फेक वेबसाइट भी बना देते हैं. इसे गूगल की भाषा में फेक बिज़नेस लिस्टिंग कहा जाता है. जब कोई व्यक्ति इस नंबर पर फोन करता है तो वे बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से बात करते हैं. इस दौरान बात करते हुए वे कॉल करने वाले व्यक्ति से उसकी पर्सनल और बैंक डीटेल लेने की कोशिश करते हैं.

ऐप डाउनलोड करने के लिए बनाते हैं दबाव-

ये जालसाज यूजर्स को एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं. इन ऐप्स की मदद से ये हैकर्स यूजर्स के डिवाइस का पूरा ऐक्सेस पा जाते है. डिवाइस पर ऐक्सेस पाने के बाद ये हैकर यूज़र द्वारा मोबाइल से की जाने वाली हर ऐक्टिविटी को भी रिकॉर्ड कर लेते हैं. इसके साथ ही ये जालसाज UPI स्कैम को भी अपना रहे हैं. यूपीआई ऐप्स के जरिए यूजर्स को 'मनी रिक्वेस्ट' भेजकर धोखाधड़ी की कोशिश भी कर सकते हैं.

बचने का ये है तरीका-
गूगल सर्च द्वारा होने वाली हैकिंग से बचने का एक ही तरीका है कि गूगल पर मौजूद कस्टमर केयर नंबर्स और अड्रेस पर आंख बंद कर भरोसा ना किया जाए. बेहतर होगा कि आप अपनी बैंकिंग या किसी अन्य ऑनलाइन काम को कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट से ही करें.
Loading...

PUBG Mobile 0.15.0 Update में मिलेगा हेलीकॉप्टर और रॉकेट लॉन्चर

भारत में 16 सितंबर को लॉन्च होगा Moto E6s, 10 हज़ार से कम होगी कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 3:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...