Home /News /tech /

वॉट्सऐप चैट्स इंक्रिप्टेड हैं तो फिर क्यों लीक होती हैं बॉलीवुड चैट्स? जानिए पूरी कहानी

वॉट्सऐप चैट्स इंक्रिप्टेड हैं तो फिर क्यों लीक होती हैं बॉलीवुड चैट्स? जानिए पूरी कहानी

क्यों लीक होती हैं बॉलीवुड की  वॉट्सऐप चैट्स? पूरी कहानी बता देंगे आज.

क्यों लीक होती हैं बॉलीवुड की वॉट्सऐप चैट्स? पूरी कहानी बता देंगे आज.

वॉट्सऐप की तरफ से हमेशा कहा जाता है कि दो लोगों के बीच में हुई चैट को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता. यदि ऐसा है तो फिर आए दिन बॉलीवुड चैट्स लीक कैसे होती हैं? क्या वॉट्सऐप चैट एंड टू एंड इंक्रिप्टेड नहीं हैं?

    नई दिल्ली. कहा जाता है कि वॉट्सऐप चैट एंड टू एंड इनक्रिप्टेड होती हैं. कंपनी दावा करती है कि इसे ना तो वह खुद पढ़ सकती है और ना ही कोई तीसरा व्यक्ति पड़ सकता है. उसे केवल वही पढ़ सकता है जिसने उसे भेजा है या जिसे भेजा गया है.यदि सच में ऐसा है, टूल्स इतने सख्त हैं, तो फिर आए दिन किसी न किसी की चैट बाहर क्यों आ जाती है. खासकर बॉलीवुड से जुड़े स्कैंडल वॉट्सऐप चैट के जरिए ही बाहर आते हैं.

    2020 में रिया चक्रवर्ती की चैट इंटरनेट पर सर्कुलेट हुईं तो दीपिका पादुकोण को ड्रग्स के मामले में एनसीबी ऑफिस ने तलब कर लिया. ताजा केस बॉलीवुड अभिनेत्री अनन्या पांडे से जुड़ा हुआ है. एनसीपी ने अनन्या पांडे को भी नोटिस भेजा है क्योंकि उनकी आर्यन खान के साथ चैट बाहर आई है. इतने सारे कैसे आने के बाद कई बार शक होने लगता है कि क्या वाकई वॉट्सऐप के सभी मैसेज एंड टू एंड इंक्रिप्टेड हैं? किस तरीके से कोई दूसरा किसी की चैट को एक्सेस कर सकता है?

    वॉट्सऐप की तरफ से हमेशा कहा जाता है कि दो लोगों के बीच में हुई चैट पूरी तरह से एंड टू एंड इंक्रिप्टेड है, जिसे कोई तीसरा व्यक्ति नहीं पढ़ सकता. यहां तक की वॉट्सऐप और वॉट्सऐप की कंपनी फेसबुक भी इन मैसेजेस को नहीं पढ़ सकती.

    ये भी पढ़ें – लॉन्चिंग से हफ्ता पहले Redmi Note 11 की कीमत और फीचर लीक, जल्दी देखें

    क्या कहता है WhatsApp
    WhatsApp के FAQ पेज पर लिखा गया है कि वॉट्सऐप के पास एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड मैसेज पढ़ने या सुनने की क्षमता नहीं है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके डिवाइस से भेजा गया मैसेज या रिसीव किया गया मैसेज केवल आपके डिवाइस पर ही इंक्रिप्ट या डिक्रिप्ट हो सकता है. जब कोई मैसेज आपके फोन से भेजा जाता है तो उससे पहले उस पर एक क्रिप्टोग्राफिक लॉक लग जाता है. यही नहीं हर मैसेज के साथ आपकी कीज़ (Keys) बदलती रहती हैं. जबकि यह सब कुछ बिहाइंड द सीन होता है तो आप अपनी कन्वर्सेशन को सिक्योरिटी वेरिफिकेशन कोड के साथ कंफर्म कर सकते हैं कि यह प्रोटेक्टेड है या नहीं.

    ये हैं चैट बाहर आने के तरीके
    एंड टू एंड इंक्रिप्शन की बात करें तो यह वाकई एक बड़ा सुरक्षा कवच है. लेकिन अगर यह सच में इतना सुरक्षित है तो फिर वॉट्सऐप चैट लीक कैसे हो जाती हैं? चैट्स बाहर कैसे आ जाती हैं? ज्यादातर मामलों में होता यह है कि कोई भी चैट लिख नहीं होती है. जी हां चैट लीक नहीं होती है.और इस तरह की चैट बाहर इसलिए आती हैं क्योंकि आप अपने डिवाइस का एक्सेस किसी दूसरे के हाथ में दे देते हैं. अगर हम बात करें अमेरिका या फिर यूरोपियन देशों की तो वहां पर पुलिस भी इतनी आसानी से आपका डिवाइस आपसे ले नहीं सकती. आपका डिवाइस अपने कब्जे में लेने के लिए या फिर उसकी जांच के लिए पुलिस को पहले वारंट लाने की जरूरत होती है. लेकिन भारत में यह सब इतना मुश्किल नहीं है. यहां कुछ सिनेरियो हैं जिनके तहत चैट्स बाहर आती हैं-

    फोन को फिजिकली सेट किया जाता है और यूजर को उसे अनलॉक करने को बोला जाता है. एक बार जब कोई फोन अनलॉक हो जाता है तो उसकी सारी चैट देखी जा सकती हैं पढ़ी जा सकती हैं और स्क्रीनशॉट भी लिए जा सकते हैं. एक बार जब आपके पास स्क्रीनशॉट आ गए तो आप उसे शेयर कर सकते हैं.

    दूसरा यह है कि फोन तो ले लिया गया लेकिन उसे अनलॉक नहीं करवाया क्या. इस तरह की स्थितियों में फॉरेंसिक टीम अपना जादू दिखाती है. कुछ सप्ताह पहले तक गूगल ड्राइव और आईक्लाउड पर बैकअप में रखी गई चैट इंक्रिप्टेड नहीं होती थी. इसे वॉट्सऐप ने हाल-फिलहाल ही लागू किया है. तो जो चैट गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर होती हैं उन्हें फॉरेंसिक टीम द्वारा कुछ स्पेसिफिक टूल्स का इस्तेमाल करके सर्च कर लिया जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा क्योंकि अब गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर रखी गई चैट्स भी एंड-टू-एंड इंक्रिप्टेड होंगी.

    इसके अलावा लॉ एनफोर्समेंट एजेंसीज के पास गूगल और एप्पल तक पहुंचने का विकल्प भी मौजूद होता है. एक वैध कोर्ट ऑर्डर के साथ यह एजेंसीज वॉट्सऐप से चैट बैकअप मांग सकती हैं. चूंकि अब चैट बैकअप्स भी इंक्रिप्टेड होंगे तो आपकी परमिशन के बिना कोई भी उसे डिक्रिप्ट नहीं कर सकता.

    क्या वॉट्सऐप लॉ इंफोर्समेंट अथॉरटी के साथ डेटा शेयर करता है?
    किसी इमरजेंसी सिचुएशन में लॉ एनफोर्समेंट अथॉरिटी वॉट्सऐप से कांटेक्ट कर सकती है. वॉट्सऐप के पास जो इंफॉर्मेशन होती है उसमें अबाउट, प्रोफाइल फोटोस, ग्रुप इंफॉर्मेशन और एड्रेस बुक आदि उपलब्ध होता है (यदि है तो). जब अथॉरिटीज की तरफ से स्टोर्ड कॉन्टेंट मांगने की रिक्वेस्ट आती है तो वॉट्सऐप उसे रिव्यू करता है और लॉ इंफोर्समेंट अथॉरिटी की रिक्वेस्ट और पॉलिसी के आधार पर जवाब देता है.

    हालांकि अपने FAQ पेज पर वॉट्सऐप ने कहीं भी यह नहीं लिखा है कि वह लॉ एनफोर्समेंट अथॉरिटीज के साथ मैसेज कॉन्टेंट शेयर करता है. यह इसलिए है क्योंकि भेजे जा चुके मैसेजेस वॉट्सऐप स्टोर नहीं करता है. कुछ मैसेज ऐसे होते हैं जो डिलीवरी नहीं होते. इस तरह के मैसेजेस वॉट्सऐप के सर्वर पर से 30 दिनों के बाद अपने आप हट जाते हैं.

    Tags: Whatsapp, Whatsapp Privacy Policy

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर