होम /न्यूज /तकनीक /बच्चों के लिए खरीद रहें हैं टैबलेट, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल, होगी बड़ी सेविंग

बच्चों के लिए खरीद रहें हैं टैबलेट, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल, होगी बड़ी सेविंग

टैबलेट खरीदते समय स्टोरेज की जांच जरूर करें., image-canva

टैबलेट खरीदते समय स्टोरेज की जांच जरूर करें., image-canva

टैबलेट की स्क्रीन बड़ी होती है. इसलिए ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को पढ़ाने के लिए स्मार्टफोन की जगह इसे ही खरीदना पसंद कर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बच्चों के लिए टैबलेट खरीदते समय इसकी मजबूती और स्क्रीन साइज पर ध्यान दें.
अधिक रैम और स्टोरेज होने पर बच्चों को इसे इस्तेमाल करने में परेशानी नहीं होगी.
बैटरी की क्षमता पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, ये 7000 mah हो तभी खरीदें.

नई दिल्ली. इस डिजिटल युग में पेरेंट्स अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए स्मार्ट डिवाइस की मदद लेते हैं. आज के समय में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध हैं, जो केवल बच्चों के लिए ही बनाए गए हैं. इससे ना केवल में पढ़ाई करते हैं बल्कि इंटरटेनमेंट के लिए भी वे इसी की मदद लेते हैं. कोविड के बाद से ही ऑनलाइन पढ़ाई को लेकर लोगों में जागरूकता बढ़ी है. अगर आप भी अपने बच्चों के लिए टैबलेट खरीदने की सोच रहे हैं. ऐसे में आप कुछ जरूरी टिप्स को फॉलो कर एक बेहतरीन टैबलेट खरीद सकते हैं.

इससे ना केवल आपको पैसे बचाने में मदद मिलेगी बल्कि बच्चे भी पढ़ाई में ज्यादा समय तक फोकस कर पाएंगे. सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें आगे चल कर टेबलेट का इस्तेमाल करने में भी परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: पर्सनल और अपने अपने ब्रांड के लिए YouTube चैनल कैसे बनाएं, जानिए आसान तरीका

स्क्रीन साइज
मार्केट में बहुत सारे टैबलेट उपलब्ध हैं. इसे अधिकतर लोग स्क्रीन साइज ज्यादा होने की वजह से ही खरीदते हैं. स्मार्टफोन की तुलना में टेबलेट की स्क्रीम छोटी होती है. अगर आप बच्चों के लिए टैबलेट खरीद रहे हो तो स्क्रीन साइज के ऊपर जरूर ध्यान दें. दरअसल, कई बार छोटी स्क्रीन होने की वजह से बच्चे इसे बार-बार रोटेट करने में अधिक समय लगा देते हैं. ऐसे में पढ़ाई से उनका फोकस कम होता है और फीचर्स को ही समझने में ज्यादा समय लगाते हैं. बड़ी स्क्रीन होने पर उन्हें इसका इस्तेमाल करने में ज्यादा समस्याएं नहीं आएंगी. 

यह भी पढ़ें- कंप्यूटर को रखना चाहते हैं क्लीन और मॉइस्चर फ्री, फॉलो करें ये स्टेप्स

रैम और स्टोरेज
स्मार्टफोन के मुकाबले टैबलेट में रैम और इंटरनल स्टोरेज की कमी खलती है, लेकिन मार्केट में बहुत सारे ऐसे भी टैबलेट उपलब्ध हैं जिनमें 4GB रैम और 128GB स्टोरेज देखने को मिल जाती है. अगर आप इसे खरीदने जा रहे हो तो इन दोनों ही बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. दरअसल, टैबलेट का इस्तेमाल करते समय धीरे-धीरे इसमें हैंग होने की समस्या आने लगती है. ऐसे में अगर रैम और स्टोरेज जाते हो तो आप इससे बच सकते हैं.

पावरफुल बैटरी है बहुत जरूरी
किसी भी स्मार्ट गैजेट से स्मार्टफोन या टैबलेट खरीदने से पहले बैटरी पर ध्यान जरूर दें. दरअसल, बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए घंटों तक इसका इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में 7000 mAh या इससे अधिक बैटरी हो तभी इसे खरीदें. कई बार लोग टैबलेट का इस्तेमाल करते समय इसे चार्ज में लगा देते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें रेडिएशन की वजह से बहुत सारी समस्याएं हो सकती है. अगर बैटरी पावरफुल हो तो इसे बार-बार चार्ज में लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: ये हैं 2022 के बेस्ट माउस, आपके वर्क को बनाते हैं बेहद आसान, कलाई पर नहीं डालते दबाव

खरीदें एजुकेशन टेबलेट
एचसीएल माइक्रोसॉफ्ट और माइक्रोमैक्स जैसी कंपनियां बच्चों को ध्यान में रखते हुए बहुत सारी एजुकेशनल टैबलेट लॉन्च कर चुकी है. इसका इस्तेमाल करते समय आपको अलग से किसी भी प्रकार की की ऐड देखने को नहीं मिलेंगी. इसके अलावा कई बार ब्राउजिंग करते समय एडल्ट कंटेंट आने पर बच्चे इस पर क्लिक कर देते हैं. इन सभी ऐड और विकल्प को इस लैपटॉप में ब्लॉक करने की सुविधा मिलती है.

Tags: Mobile, Tablet, Tech news, Tech news hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें