अगर आपके फोन में है Gmail तो जान लें ये बात, हो सकता है भारी नुकसान

अगर आपके फोन में है Gmail तो जान लें ये बात, हो सकता है भारी नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर

नए डिजाइन में 'कांफिडेन्शियल मोड' में संदेशों का स्वत: जवाब देने के अलावा स्वयं ईमेल को नष्ट करने के भी फीचर हैं

  • Share this:
अगर आप अपने फोन में Gmail का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि एक रिपोर्ट में पता चला है कि जीमेल पर अपडेट हुए नए फीचर का लाभ उठा कर ऑनलाइन धोखाधड़ी की जा सकती है.

Gmail ने हाल ही में अपनी नई डिजाइन पेश की थी जिसमें कई नए फीचर्स हैं. नए डिजाइन में 'कांफिडेन्शियल मोड' में संदेशों का स्वत: जवाब देने के अलावा स्वयं ईमेल को नष्ट करने के भी फीचर हैं. जीमेल की नई डिजाइन से ठग लोग झूठा गुप्त ईमेल भेजकर चालबाजी से यूजर की सवंदेनशील जानकारी ले सकता है. एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, यह कांफिडेन्शियल मोड की सुरक्षा को लेकर आशंकाएं बनी हुई हैं. घरेलू सुरक्षा विभाग ने संभावित खतरों को लेकर चेतावनी जारी की है.

डीएचएस के प्रवक्ता लेसली फुलोप ने कहा, "हमने गूगल से संपर्क करके उनकी सेवाओं से संबंधित खुफिया जानकारी दी है और साइबर सुरक्षा में अपने आपसी हितों को बढ़ाने के लिए साझेदारी की है."



क्या है "कॉन्फिडेंशियल मोड"
इस फीचर को लेकर जीमेल ने बताया था कि इसके जरिए इमेल्स पर पासवर्ड सेट किया जा सकता है. इस मोड को ऑन कर अगर आप किसी को इमेल भेजते हैं तो वह इसे आगे फॉर्वर्ड नहीं कर सकेगा. यह भी बताया गया था कि इससे अटैचमेंट भी डाउनलोड नहीं होंगे और ईमेल के टेक्स्ट को कॉपी भी नहीं किया जा सकेगा. इस मोड के जरिए अगर जीमेल की एक्सपायरी डेट 2 दिनों की सेट की जाए तो दो दिनों के बाद मैसेज डिलीट हो जाएगा, लेकिन अब इसी फीचर में प्रॉब्लम बताई गई है.

इस तरह से पहुंचा रहा है यूजर्स को नुकसान
डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी की रिपोर्ट के मुताबिक "कॉन्फिडेंशियल मोड" के तहत ईमेल रिसीव करने यूजर को ईमेल पढ़ने के लिए एक लिंक पर क्लिक करना पड़ता है. इस बात का फायदा उठाकर हैकर्स यूजर के ईमेल में एंटर कर सकते हैं और इसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading