• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • अगर आपके पास हैं इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड, तो हो जाएं सावधान

अगर आपके पास हैं इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड, तो हो जाएं सावधान

नकली एप्लीकेशन फॉर्म्स के जरिए क्रेडिट कार्ड अकाउंट नंबर, नाम, कार्ड एक्सपायरी की तारीख, CVV जैसे डिटेल्स लिए गए हैं.

नकली एप्लीकेशन फॉर्म्स के जरिए क्रेडिट कार्ड अकाउंट नंबर, नाम, कार्ड एक्सपायरी की तारीख, CVV जैसे डिटेल्स लिए गए हैं.

हैकर्स ने ICICI बैंक, RBL बैंक और HDFC बैंक के बोगस एंड्रॉयड ऐप्स का इस्तेमाल किया है.

  • Share this:
    हैकर्स ने तीन बैंकों के ग्राहकों को अपना निशाना बनाया है. हैकर्स ने गलत गतिविधियों के जरिए इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को टारगेट किया है. हैकर्स ने इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों के डिटेल्स हासिल करने के लिए Google Play Store पर बैंकों के ऐप्स के फेक वर्जन्स (नकली ऐप्स) का इस्तेमाल किया. अटैकर्स ने यूजर्स के संवेदनशील डेटा चोरी करने के लिए तीन अलग-अलग मौकों पर ICICI बैंक, RBL बैंक और HDFC बैंक के बोगस एंड्रॉयड ऐप्स का इस्तेमाल किया. इसके बाद नकली एप्लीकेशन फॉर्म्स के जरिए क्रेडिट कार्ड अकाउंट नंबर, नाम, कार्ड एक्सपायरी की तारीख, CVV जैसे डिटेल्स लिए गए हैं.

    क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के बहाने ली गईं जानकारी
    सिक्योरिटी फर्म ESET ने पिछले हफ्ते खुलासा किया कि ये एप्लीकेशन फॉर्म्स क्रेडिट कार्ड होल्डर्स की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के बहाने भराए गए थे. इसके बाद, चुराई गई इंफॉर्मेशन को न केवल कलेक्ट किया गया, बल्कि एक सर्वर के जरिए प्लेन टेक्स्ट में पूरी जानकारी को ऑनलाइन रिलीज कर दिया गया. सिक्योरिटी फर्म ESET ने लिखा है, 'बोगस या फर्जी फॉर्म में भरा गया डेटा प्लेन टेक्स्ट के रूप अटैकर्स के सर्वर तक पहुंच गया. चोरी किए गए इस डेटा तक लिंक के साथ या बिना किसी ऑथेंटिकेशन के हर किसी की पहुंच संभव है.'

    Google Play Store पर डाले गए थे ये ऐप
    यह ऐप जून और जुलाई 2018 के बीच प्लेस्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध थे. इसके बाद एक-एक करके इन तीनों ऐप्स को हटा दिया गया. हालांकि, इन ऐप्स को आसानी से पहचाना जा सकता था, क्योंकि ये ऐप्स कस्टमर्स के पर्सनल बैंकिंग डिटेल्स मांगने के अलावा कोई दूसरी सर्विसेज ऑफर नहीं करते थे. बैंक अपने सभी मोबाइल बैंकिंग ऐप्स यूजर्स को सलाह देते हैं वे क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने से जुड़ी गैर-अधिकारिक सूचनाओं पर भरोसा न करें. इसके अलावा, यूजर्स को यह सलाह भी दी जाती है कि वे Google Play Store पर ऐसे ही कोई भी ऐप डाउनलोड न करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज