IRCTC ने की बड़ी घोषणा, इन कार्ड से करेंगे टिकट बुक तो नहीं लगेगा कोई चार्ज

इसका सीधा फायदा IRCTC से रेल टिकट बुक करने वालों को होगा.

News18Hindi
Updated: August 12, 2018, 4:49 PM IST
IRCTC ने की बड़ी घोषणा, इन कार्ड से करेंगे टिकट बुक तो नहीं लगेगा कोई चार्ज
IRCTC ने पिछले कुछ महीनों में ट्रेन में यात्रियों की सहूलियत के लिए कई कदम उठाए हैं.
News18Hindi
Updated: August 12, 2018, 4:49 PM IST
अगर आप ऑनलाइन IRCTC से टिकट बुक कराते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. IRCTC ने एक बड़ी घोषणा की है. इसका सीधा फायदा IRCTC से रेल टिकट बुक करने वालों को होगा. IRCTC ने ट्वीट करके बताया है कि अगर आप रेल टिकट की बुकिंग डेबिट कार्ड से करते हैं तो आपको कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगेगा. ट्रेन का टिकट बुक करने यानी टिकट का पेमेंट करने के लिए आप किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड (ATM) का इस्तेमाल कर सकते हैं. डेबिट कार्ड से टिकट बुक करके आप जीरो ट्रांजैक्शन चार्ज का फायदा उठा सकते हैं.

अभी टिकट पर लगता है इतना ट्रांजैक्शन चार्ज
IRCTC से टिकट बुक करने पर आपको बैंक के ट्रांजैक्शन चार्ज के रूप में टिकट बुकिंग पर 10-12 रुपये की रकम चुकानी पड़ती है. लेकिन, किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप इस ट्रांजैक्शन चार्ज को बचा सकते हैं.

Loading...
यात्रियों की सुविधा के लिए IRCTC ने उठाए हैं कई कदम
IRCTC ने पिछले कुछ महीनों में ट्रेन में यात्रियों की सहूलियत के लिए कई कदम उठाए हैं. IRCTC की वेबसाइट को और बेहतर बनाया गया है. साथ ही, यह फीचर भी लॉन्च किया गया है, जिसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके वेटिंग टिकट के कंफर्म होने की कितनी उम्मीद है. ट्रेन में परोसे जाने वाले खाने की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाया गया है. इसके अलावा, अब आप IRCTC की वेबसाइट पर महीने में 6 की बजाय 12 टिकट भी बुक करा सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC अकाउंट को अपने आधार नंबर से लिंक कराना होगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर