लाइव टीवी

COVID-19: खराब नेटवर्क होने पर किसी दूसरे ऑपरेटर से हो जाएंगे कनेक्ट! नहीं आएगी बाधा

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 3:34 PM IST
COVID-19: खराब नेटवर्क होने पर किसी दूसरे ऑपरेटर से हो जाएंगे कनेक्ट! नहीं आएगी बाधा
खराब सिग्नल होने पर ग्राहक दूसरे ऑपरेट के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे.

कोरोना वायरस की वजह से लगे प्रतिबधों को मद्देनज़र रखते हुए टेलिकॉम कंपनियां इंट्रा-सर्कल रोमिंग (ICR) को खत्म करने की मांग कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (coronavirus) की वजह से हुए लॉकडाउन को मद्देनज़र रखते हुए टेलिकॉम कंपनियां इंट्रा-सर्कल रोमिंग (ICR) को खत्म करने की मांग कर रही हैं. इससे खराब या कमज़ोर सिग्नल (weak signal) होने पर ग्राहक दूसरे ऑपरेट के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे. टेलिकॉम कंपनी के ऑफिशियल ने TOI से की बातचीत में बताया कि दूरसंचार कंपनियों ने अडिशनल नेटवर्क के डिमांड को देखते हुए सरकार से अस्थायी रूप के तौर पर हाई बैंडविड्थ की मांग भी की है.

कहा गया कि ICR से काम में आने वाली रुकावट को कम करने में मदद मिलेगी. उदाहरण के तौर पर कमज़ोर या नटवर्क ना आने पर एयरटेल ग्राहक अपने आप वोडाफोन नेटवर्क पर शिफ्ट हो जाएंगे. इसी तरह बाकी नेटवर्क वालों के लिए भी ये ऐसे ही काम करेगा.

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स और बिग बास्केट ने बंद की दुकान, अमेज़न ने कैंसल किए ऑर्डर)

सुनिश्चित करने के लिए कि डेटा और वॉइस सर्विस में कोई गड़बड़ी न हो, ये एक अच्छा उपाय है. देश भर मे लॉकडाउन के समय टेलिकॉम  कंपनियों के बीच सहयोग से ग्राहकों को नेटवर्क के मामले में कम मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा, साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उसे जल्द ठीक भी किया जा सकेगा. दी गई जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने इसे शुरू करने के लिए वोडाफोन आईडिया से लिखित में बात की है.



इस बात की जानकारी लेने के लिए जब वोडाफोन आईडियो को संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि वह इस मामले पर विचार कर रहे. खासतौर पर तब जब ये नेटवर्क जैसी ज़रूरी चीज़ के बाधाओं को रोकने के लिए है.

(ये भी पढ़ें- COVID-19: फेसबुक, नेटफ्लिक्स, Hotstar का अहम फैसला, 30 दिनों के लिए किया ये बड़ा बदलाव)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 3:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर