लाइव टीवी

Lockdown में अगर आपके मोबाइल फोन का Sim Card खराब हो जाए तो क्या करें?

News18Hindi
Updated: April 10, 2020, 9:49 AM IST
Lockdown में अगर आपके मोबाइल फोन का Sim Card खराब हो जाए तो क्या करें?
Mobile सिम एक्टिवेशन को लेकर होगा बड़ा फैसला

सिम कार्ड फ़ोन की सबसे जरुरी चीज है. इसके बिना मोबाइल डब्बा है. तो अगर किसी कारणवश आपका सिम कार्ड (Sim Card) खराब हो जाए या फिर खो जाए तो आप क्या करेंगे, सचमुच ये सोचना भी आपको परेशान कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2020, 9:49 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्या आप अपनी जिंदगी बिना मोबाइल फोन (Mobile Phone) के सोच सकते हैं..!! शायद नहीं.. क्योंकि आजकल मोबाइल सभी उम्र के लोगों के लिए जरुरी चीज बन गया है. जैसे इंसान खाने के बिना नहीं रहा सकता है, वैसे ही अब लोग बिना के नहीं सकते हैं. सिम कार्ड (Sim Card) मोबाइल की सबसे जरुरी चीज है. इसके बिना मोबाइल डब्बा है. तो अगर लॉकडाउन में किसी वजह से आपका सिम कार्ड (Sim Card) खराब हो जाए या फिर खो जाए तो आप क्या करेंगे, सचमुच ये सोचना भी आपको परेशान कर सकता है.

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. नया सिम कार्ड लेने में और उसे फिर से चालू होने में आधे घंटे से लेकर 4 दिन तक का समय लग सकता है. ज्यादातर यूजर्स नया सिम जल्दी चालू न हो पाने की वजह से परेशानी का सामना करते हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग: Aarogya Setu ऐप का डाउनलोड अनिवार्य कर सकती है सरकार



सिम रिप्लेसमेंट प्रोसेस



सिम कार्ड खो जाने या फिर खराब होने की स्थिति में यूजर्स को सबसे पहले टेलिकॉम ऑपरेटर्स के ऑथराइज्ड सेंटर पर जाना होता है. फिर नया सिम लेने के लिए कुछ शुल्क अदा करना होती है. कुछ कंपनियां सिम रिप्लेसमेंट के लिए कुछ रुपये चार्ज करती हैं और कुछ नहीं भी करती हैं. नया सिम मिल जाने के बाद उसके वेरिफिकेशन से लेकर एक्टिवेशन तक में आधे घंटे से लेकर चार दिन तक का समय लग सकता है.

आधे घंटे में हो जाता है एक्टिवेट! अगर आपके मोबाइल नंबर से आपका आधार कार्ड लिंक है तो सिम कार्ड खो जाने या फिर खराब हो जाने के स्थिति में आपका नया सिम आधे घंटे से लेकर 4 घंटे के बीच में एक्टिवेट हो सकता है. जबकि, अगर आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको 4 दिन तक का इंतजार करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच WhatsApp का नया कदम! Group Video Calling में किया ये बड़ा बदलाव
जल्द आपको घर बैठे मिलेगा नया सिम कार्ड और फटाफट  होगा एक्टिवेट- मोबाइल ग्राहकों को नया सिम पाने या अपना सिम कार्ड (Sim Card) बदलने के लिए टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) के आउटलेट नहीं जाना होगा. टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग (Telecom Department) से ग्राहकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को घर बैठे करने की मंजूरी देने की मांग की है. अगर विभाग इसे मंजूरी दे देता है तो टेलीकॉम कंपनियां नए ग्राहक जोड़ने की प्रक्रिया जारी रख सकेंगी. बता दें कि लॉकडाउन के चलते सिम कार्ड की बिक्री में भारी गिरावट आई है.

ग्राहकों को घर बैठे ही सिम कार्ड डिलीवर होगा. टेलीकॉम कंपनियों ने दूरसंचार विभाग से मांग की है. ग्राहक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से कॉन्टेक्ट लैस करने की मांग की गई है. ग्राहक को ऑनलाइन पोर्टल पर अपने दस्तावेज मुहैया कराने होंगे. दस्तावेज के आधार पर नया सिम कार्ड डिलीवर होगा. ग्राहक को उसके घर पर ही सिम कार्ड डिलीवर होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 10, 2020, 8:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading