होम /न्यूज /तकनीक /IMC 2022: हेल्थ सेक्टर में क्रांति लाएगी 5G इमरजेंसी वैन, मोबाइल क्लीनिक में मिलेंगी तमाम स्वास्थ्य सेवाएं

IMC 2022: हेल्थ सेक्टर में क्रांति लाएगी 5G इमरजेंसी वैन, मोबाइल क्लीनिक में मिलेंगी तमाम स्वास्थ्य सेवाएं

मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवा से लैस एक मोबाइल वैन को दिखाया गया.

मोबाइल कांग्रेस में 5जी सेवा से लैस एक मोबाइल वैन को दिखाया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5G सेवा लॉन्च कर दी है. इस मौके पर उन्होंने 5जी इमरजेंसी वैन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में आज से 5जी सेवा की शुरुआत कर दी है.
5जी इंटरनेट सेवा शुरू होने से कई सेक्‍टर्स में अहम बदलाव हो सकेंगे.
दुनिया में कहीं भी बैठे डॉक्‍टर्स इसकी मदद से मरीजों का इलाज कर सकेंगे.

नई दिल्‍ली. देश में आज से 5जी सर्विस शुरू हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्‍ली के प्रगति मैदान में शुरू हुई भारतीय मोबाइल कांग्रेस 2022 में 5जी सेवाओं को लॉन्‍च किया. 5G तकनीक की मदद से बिना रुकावट कवरेज, हाई डेटा रेट और बेहद विश्‍वसनीय कम्यूनिकेशन मिलेगा. देश में 5जी सेवाएं शुरू होने से कई सेक्‍टर्स में क्रांतिकारी बदलाव होंगे. 5जी से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं पहुंचाने में आसानी होगी. गांवों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने में आने वाले समय में 5जी अहम योगदान देगा.

आज भारतीय मोबाइल कांग्रेस में दिखाया गया कि 5जी तकनीक का उपयोग कर ग्रामीण क्षेत्रों में कैसे टेलीमेडिसिन के जरिए आधुनिक चिकित्‍सा सुविधाएं प्रदान की जा सकेंगी. 5जी की मदद से गांवों में इमरजेंसी में जहां प्राथमिक चिकित्‍सा तुरंत उपलब्‍ध होंगी, वहीं टेलीमेडिसिन के जरिए दूर बैठे डॉक्‍टर आम मरीज की जांच रियल टाइम में करके उसका इलाज करेंगे.

ये भी पढ़ें-  IMC 2022: प्राकृतिक आपदा आने से पहले मिलेगी सूचना, C-Dot Technology से तुरंत मोबाइल पर आएगा मैसेज

मोबाइल वैन में ही इलाज  
मोबाइल कांग्रेस-2022 में 5जी सेवा से लैस एक मोबाइल वैन को भी दिखाया गया. इस मोबाइल वैन का प्रयोग दूर-दराज के गांवों में लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मुहैया कराने में किया जा सकता है. सभी जरूरी मेडिकल उपकरणों से लैस इस मोबाइल वैन से दूर बैठे डॉक्‍टर कनेक्‍ट रहेंगे और मरीज की स्थिति पर लाइव नजर रखेंगे. उन्‍हें मरीज से संबंधित सभी जानकारियां रियल टाइम में मिलती रहेंगी. इससे वे वैन में मौजूद स्‍टाफ को सलाह देकर मरीज का इलाज कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें-  Explainer: IMC 2022 हुआ शुरू, जानें क्या है 5G और यूज़र्स को कैसे मिलेगा फायदा

मोबाइल क्लीनिक
इसी तरह एक छोटी वैन और क्लीनिक का भी प्रदर्शन किया गया. छोटी वैन करीब 7.50 लाख रुपये में तैयार हो जाती है. 5जी नेटवर्क और जरूरी मेडिकल उपकरणों से लैस इस वैन की सहायता से गांव के मरीजों का इलाज भी डॉक्‍टर दुनिया के किसी कोने में बैठकर कर सकते हैं. इसी तरह कुछ गांवों का एक सामूहिक 5जी क्लीनिक भी बनाया जा सकता है. इस क्लीनिक में आने वाले मरीजों का इलाज भी डॉक्‍टर टेलीमेडिसिन के जरिए कर सकते हैं. यह सब 5जी की तेज स्‍पीड से ही संभव हो सकेगा.

Tags: 5g, 5G Technology, Business news in hindi, Health Facilities, Pm narendra modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें