होम /न्यूज /तकनीक /IMC 2022: सबसे पहले इन शहरों में मिलेगी 5G सर्विस, बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया

IMC 2022: सबसे पहले इन शहरों में मिलेगी 5G सर्विस, बदल जाएगी इंटरनेट की दुनिया

5जी सर्विस के लॉन्च होते ही भारत में आज से हाई स्पीड इंटरनेट के युग की शुरुआत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

5जी सर्विस के लॉन्च होते ही भारत में आज से हाई स्पीड इंटरनेट के युग की शुरुआत हो गई. (सांकेतिक तस्वीर)

IMC 2022: रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में PM मोदी 5G सर्विस की पेशकश करेंगे.
इस कार्यक्रम में भारत के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर-रिलायंस जियो, Vi और एयरटेल शामिल होंगे.
भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों में हो सकता है.

IMC 2022: इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 शुरू हो गया है. इस कार्यक्रम में PM मोदी 5G सर्विस की पेशकश करेंगे.  इस कार्यक्रम में भारत के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर-रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया (वीआई), और एयरटेल – भारत में 5जी प्रौद्योगिकी की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए तकनीकी डेमो प्रदर्शित करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5G रोलआउट का पहला चरण 13 प्रमुख शहरों- अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में होगा. माना जा रहा है 5G भारत में बड़ा बदलाव लेकर आएगा. लेकिन ये सभी यूजर्स के लिए धीरे-धीरे पेश किया जाएगा.

भारत में मोबाइल फोन पर अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट के नए युग का आगाज हुआ है. इससे पहले पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (IMC 2022) प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए जियो पवेलियन का दौरा किया. उन्होंने पवेलियन में प्रदर्शित ट्रू 5जी उपकरणों (True 5G Device) को देखा और जियो ग्लास के माध्यम से इसका अनुभव किया.

(ये भी पढ़ें- 4G से कैसे बेहतर होगा 5G, कितनी होगी स्पीड और यूज़र्स को कैसे होगा फायदा? यहां जानिए सबकुछ)

पीएम मोदी ने जियो पवेलियन में कंपनी के युवा इंजीनियरों की टीम द्वारा एंड-टू-एंड 5G तकनीक के स्वदेशी विकास को समझने में समय दिया. इस दौरान उन्‍होंने यह जाना कि 5G तकनीक शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं के बीच की खाई को पाटने में कैसे मदद कर सकती है.

रिलायंस इंडस्‍ट्री के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने अपने इस साल के AGM 2022 में सबसे ज्‍यादा फोकस जियो 5जी नेटवर्क पर रखा था. उन्‍होंने कहा कि इस साल दिवाली पर देश के महानगरों समेत कई प्रमुख शहरों में 5जी नेटवर्क की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- Explainer: IMC 2022 हुआ शुरू, जानें क्या है 5G और यूज़र्स को कैसे मिलेगा फायदा

मुकेश अंबानी ने अपने AGM में कहा था कि जियो की ओर से पेश किया जाने वाला 5जी नेटवर्क नॉन स्‍टैंडअलोन 5जी नेटवर्क होगा, जो इसका सबसे लेटेस्‍ट वर्जन है और यह दुनिया का सबसे तेज नेटवर्क भी उपलब्‍ध कराएगा. यह न सिर्फ सबसे एडवांस 5जी नेटवर्क होगा, बल्कि सबसे बड़ा भी है. इसकी खास बात ये है कि पूरा नेटवर्क सिर्फ 5जी के बैंड से उपलब्‍ध कराया जाएगा, इसमें 4जी की कोई मदद नहीं ली जाएगी.

(डिस्केलमर:- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

Tags: 5G Technology, India Mobile Congress, PM Modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें