सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन बिक्री में बंपर उछाल, बिके 5.43 करोड़ यूनिट्स

आईडीसी के मुताबिक, भारत में सबसे अधिक स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली टॉप 5 कंपनियां शाओमी, सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो हैं.
आईडीसी के मुताबिक, भारत में सबसे अधिक स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली टॉप 5 कंपनियां शाओमी, सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो हैं.

रिसर्च फर्म आईडीसी (IDC) ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन मार्केट की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ यूनिट्स हो गई

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से जहां देश में कई सेक्टर अभी उबरने की कोशिश में हैं, वहीं स्मार्टफोन की बिक्री में बंपर उछाल आया है. रिसर्च फर्म आईडीसी (IDC) ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन मार्केट (Smartphone Market) की शिपमेंट सितंबर तिमाही (September Quarter) में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ यूनिट्स हो गई, जबकि इस दौरान चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में वर्ष दर वर्ष आधार पर गिरावट देखी गई.

आईडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालांकि भारत के स्मार्टफोन बाजार में कई वर्षों तक वार्षिक वृद्धि हासिल करने के बाद इस साल वर्ष दर वर्ष आधार पर हल्की गिरावट आने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Whatsapp Pay in India: वॉट्सऐप से कर सकेंगे पैसों का लेन-देन, जानिए कब शुरू होगी सर्विस



सालाना आधार पर 17 फीसदी की आई तेजी
आईडीसी ने कहा, ''स्मार्टफोन के शीर्ष तीन बाजारों में सिर्फ भारत ने ही वृद्धि हासिल की, जबकि चीन और अमेरिका दोनों ही बाजारों में जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के दौरान गिरावट देखने को मिली. इस दौरान 5.43 करोड़ हैंडसेट की आवक हुई, जो वार्षिक आधार पर 17 प्रतिशत की बढ़त को दर्शाता है.''

शाओमी का मार्केट शेयर सबसे अधिक
आईडीसी के मुताबिक, भारत में सबसे अधिक स्मार्टफोन की बिक्री करने वाली टॉप 5 कंपनियां शाओमी, सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि त्योहारी मांग के चलते इसमें बढ़ोतरी हुई. सितंबर तिमाही में सबसे अधिक 25 प्रतिशत खेप शाओमी की रही, जिसके बाद सैमसंग, वीवो, रियलमी और ओप्पो का स्थान था.

ये भी पढ़ें- Uber के फूड डिलीवरी बिजनेस ने राइड कारोबार को पीछे छोड़ा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज