वॉट्सऐप, टिकटॉक, PUBG और ट्विटर के भारतीय विकल्प है ये पॉपुलर ऐप्स, खास फीचर्स से हैं लैस

वॉट्सऐप, टिकटॉक, PUBG और ट्विटर के भारतीय विकल्प मौजूद है.

वॉट्सऐप, टिकटॉक, PUBG और ट्विटर के भारतीय विकल्प मौजूद है.

टिकटॉक के जाने के बाद लोग मोज ऐप की तरफ शिफ्ट हुए और ये तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है. इसके अलावा ट्विटर के विकल्प के तौर पर कू सामने आया है. तो आइए आज जानें वॉट्सऐप, टिकटॉक और ट्विटर के भारतीय विकल्प के बारे में...

  • Share this:
भारत में वॉट्सऐप (WhatsApp), ट्विटर (Twitter), टिकटॉक (TikTok) ऐप्स काफी पॉपुलर है और यूज़र्स को बेहतर एक्सपीरिएंस प्रदान करने के लिए इसमें आए दिन नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं. लेकिन अब इन ऐप्स को टक्कर देने के लिए बहुत सारे विकल्प बाज़ार में मौजूद हैं. हाल ही में ट्विटर की तरह भारतीय ऐप कू (Koo के पॉपुलैरिटी में अचानक वृद्धि देखी गई है. इसके अलावा टिकटॉक के जाने के बाद मोज ऐप काफी तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है. साथ ही अगर PUBG गेम बैन होने के बाद आप कोई ऐसा ही गेम खेलना चाहते हैं तो आपके लिए मेड इन इंडिया गेम FAU-G मौजूद है. तो आइए आज जानें वॉट्सऐप, टिकटॉक, पबजी और ट्विटर के भारतीय विकल्प के बारे में...

Koo: कू को पिछले साल मार्च में लॉन्च किया गया था और इसने भारत सरकार का ‘आत्मनिर्भर ऐप चैलेंज’ जीता था. इस ऐप को अप्रमेय राधाकृष्ण द्वारा डेवेलप किया गया था. एप्लिकेशन का यूज़र्स बेस 30 लाख तक पहुच गया है और पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दूसरे इंडियन अल्टरनेटिव्ज के लिए इस ऐप ने एक प्रकार का री-डिस्कवरी अभियान चलाया हैं.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हो गया Samsung का 64 मेगापिक्सल कैमरे वाला दमदार स्मार्टफोन, मिलेगी 6000mAh बैटरी)



ट्विटर के मुकाबले Koo का बड़ा फायदा ये है कि यह आपको हिंदी, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, उड़िया, असमिया और बहुत कुछ पोस्ट करने की अनुमति देता है. फ्युचर में कुछ और लैंग्वेजेज भी ऐड होने वाली हैं.
Sandes: संदेस फेसबुक के वॉट्सऐप के लिए के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे भारत में बनाया गया है, जो मौजूदा समय में अंडर-टेस्टिंग स्टेज में है और इसका उपयोग कम्युनिकेशन के लिए सरकारी अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है. इसमें मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरह ही बहुत सारी फीचर्स दिए गए हैं.

(ये भी पढ़ें- गर्मी ने दी दस्तक! सिर्फ 17,499 रुपये के शुरुआती कीमत में खरीदें दमदार AC, 8 मार्च तक है बड़ी सेल)

मित्रों (Mitron): TikTok के इंडियन मार्केट से जाने के बाद इसके जगह को हथियाने में लगे ऐप में से एक मित्रों ऐप है. शुरुआती कठिनाइयों के बाद, ऐप ने कुछ अट्रैक्शन हासिल करना शुरू कर दिया क्योंकि ये टिकटॉक के समान ही था और यूजर्स के लिए स्विच करना आसान बन गया.

Moj: मौजूदा समय में भारत में TikTok का सबसे पॉपुलर ऑप्शन, Moj ऐप हैं जिसकी डिमांड लॉन्च के बाद से काफी बढ़ गई है और लॉन्च के छह महीने बाद ही इस साल के जनवरी में Google Play Store पर 100 मिलियन डाउनलोड को पार करने में कामयाब रहा.

FAU-G: भारत में PUBG बैन होने के बाद अगर आप कोई और विकल्प तलाश रहे हैं तो आप भारतीय बैटल गेम फौजी को खेल सकते हैं. इस मेड इन इंडिया गेम को बंगलुरू आधारित मोबाइल गेम निर्माता कंपनी nCore गेम्स ने डेवलप किया है, जिसमें कई खास फीचर्स दिए गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज