अपना शहर चुनें

States

अब Instagram और FB एक साथ होंगे यूज! यूजर कर सकेंगे एक दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज और कॉलिंग, ये हैं 10 कमाल के फ़ीचर्स

जानिए Instagram पर जुड़े 10 नए फीचर के बारें में
जानिए Instagram पर जुड़े 10 नए फीचर के बारें में

सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram पर जुड़े 10 नए फीचर. इससे यूजर Messenger से एक दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज और कॉलिंग कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2020, 9:43 AM IST
  • Share this:
दुनिया में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में पहचाने जाने वाले Facebook ने क्रॉस मैसेजिंग और कॉलिंग फीचर लॉन्च किया है. इस नए फीचर्स के बाद यूजर इंस्टाग्राम और Messenger से एक दूसरे प्लेटफॉर्म पर मैसेज और कॉलिंग कर सकते हैं. फेसबुक ने इंस्टाग्राम पर ऐसे 10 नए फीचर्स जोड़े हैं जो एक दूसरे से कनेक्ट हैं. दरअसल Facebook काफी समय से इंस्टाग्राम और Messenger को लेकर क्रॉस प्लैटफॉर्म मैसेजिंग पर काम कर रही थी. जिसे अब यूजर के लिए लॉन्च कर दिया गया है.

Facebook ने कहा है कि व्ह सेल्फी स्टिकर और वैनिश मोड (जहां एक निश्चित अवधि के बाद संदेश गायब हो जाते हैं) जैसी 10 से नई सुविधाओं को यूजर की सुविधा के लिए जोड़ रहा है. फिलहाल ये नए फीचर्स कुछ ही देशों के लिए ही शुरु की गई है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेज-
इस नए ऐप के तहत अब इंस्टाग्राम से Messenger और Messenger से इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज सकते हैं. यानी अगर कोई कॉन्टैक्ट दोनों जगह है तो आप एक जगह से ही मैसेज और कॉल कर सकते हैं. Facebook ने कहा है, पिछले कुछ समय से कंपनी इंस्टाग्राम और Messenger को लेकर क्रॉस प्लैटफ़ॉर्म मैसेजिंग को लेकर काम कर रही थी.
इनहैंसमेंट रिपोर्टिंग और ब्लॉकिंग अप्डेट्स-


अब पहले की तरह सिर्फ़ एक चैट को नहीं, बल्कि पूरे कनवर्सेशन को रिपोर्ट कर सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि अब यूज़र्स को प्रोऐक्टिव रेस्पॉन्स मिलेगा.

वॉच टुगेदर फ़ीचर-
इस फ़ीचर के तहत Facebook पर एक दूसरे के साथ वीडियो देख सकते हैं. ये वीडियो Facebook वॉच, IGTV, Reels के लिए होंगे. वीडियो कॉलिंग करते हुए आप किसी के साथ मिल कर वीडियो देख सकेंगे.

कस्टम इमोजी रिएक्शन्स-
यूजर तुरंत रिएक्ट करने के लिए अपनी फेवरेट ईमोजी का शॉर्टकट तैयार करके भी रख सकते हैं. ताकि किसी भी फ़ेवरेट मैसेज पर उससे जल्दी रिएक्टर कर सकें.

वैनिश मोड एंड सेल्फ़ी स्टिकर्स-
वैनिश मोड़ में आप खुद से डिलीट होने वाले मैसेज भेज सकते हैं. चैट सीन होने के बाद ये मैसेज डिलीट हो जाएंगे. सेल्फ़ी क्लिक करके इससे बूमरैंग स्टिकर्स तैयार कर सकते हैं और इसे कनवर्सेशन में भेज सकते हैं.

चैट कलर्स फीचर्स-
इस फीचर की मदद से यूजर अपनी चैट्स को कलर ग्रेडिएंट्स से पर्सनलाइज भी कर सकते हैं.

सेल्फ़ी स्टिकर्स-
बेहतरीन फीचर की मदद से आप सेल्फी से बूमरैंग स्टिकर्स बना सकते हैं. जिसे आप अपने कॉन्टेक्ट्स से कनवर्सेशन में भेज सकते हैं.

फॉर्वर्डिंग एंड रिप्लाईज-
चैट के कंटेंट एक साथ पाँच दोस्त या ग्रुप्स के साथ शेयर कर सकते हैं. रिप्लाईज से चैट में ख़ास मैसेज पर जा कर उसका रिप्लाई दे सकते हैं. इससे पहले तक ये फ़ीचर नहीं था.

एनिमिटेड मैसेज इफेक्ट्स-
मैसेज भेजते वक़्त उसमें विज़ुअल इफ़ेक्ट डाल कर दिलचस्प बना सकते हैं.

मैसेज कंट्रोल्स-
इस फीचर से आप ये तय कर सकेंगे कि आपको कौन मैसेज भेज सकता है और कौन नहीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज