Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    Instagram ने किया ये बड़ा बदलाव, अब आपको होम स्क्रीन पर दिखेगा ये नया टैब

    Instagram ने ऐप में एक नया शॉप बटन जोड़ा है.
    Instagram ने ऐप में एक नया शॉप बटन जोड़ा है.

    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने अपने होम स्क्रीन लेआउट में बदलाव कर दिया है. कंपनी की ब्लॉग पोस्ट के जरिए सामने आईं तस्वीरों से पता चलता है कि कंपनी ने एक नया शॉप बटन जोड़ा है, जिसे एक्टिविटी टैब (Activity Tab) की जगह रिप्लेस किया गया है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 13, 2020, 8:43 PM IST
    • Share this:
    फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपनी होम स्क्रीन लेआउट (Home Screen Layout) में बदलाव किया है. दरअसल, कंपनी ने ऐप में एक नया शॉप बटन ( Shop Button) जोड़ा है. कंपनी की ब्लॉग पोस्ट के जरिए सामने आईं तस्वीरों से पता चलता है कि नये शॉप बटन को एक्टिविटी टैब (Activity Tab) की जगह रिप्लेस किया गया है. नया शॉप बटन होम पेज के टॉप पर दाईं ओर होगा. वहीं, स्क्रीन के सेंटर में मौजूद रील्स बटन (Reels Button) अब नीचे की ओर होगा. रील्स बटन फीचर्स को सितंबर में जोड़ा गया था.

    इस कारण आया शॉप बटन
    इंस्टाग्राम के अध्यक्ष एडम मासेरी ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ऐप के नये लेआउट का कारण शॉर्ट-फॉर्म वीडियो कंटेंट और कोविड-19 के दौरान खरीदारी में हुई बढ़ोतरी है. बता दें कि इंस्टाग्राम में पहले से ही एक्सप्लोर टैब के अंदर एक शॉप टैब है. जबकि रील्स टैब्स के माध्यम से यह शॉपिंग फीचर का भी परीक्षण कर रहा है. एक्सप्लोर बटन (Explore Button) रील्स और होम बटन के बीच में हैं.

    यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले WhatsApp लाया नया फीचर! अब Diwali विश करने के लिए ऐसे खुद बनाएं एनिमेटेड स्टीकर्स
    लोगों के लाइफस्टाइल में आया बदलाव


    गौरतलब है कि पिछले महीने ही इंस्टाग्राम ने शॉपिंग फीचर का आईजीटीवी (IGTV) तक विस्तार किया था. एडम मोसेरी ने कहा 'हम इन परिवर्तनों को सामान्य नहीं मान रहे हैं हालांकि हमने इंस्टाग्राम की होम स्क्रीम को बड़े स्तर पर परिवर्तित नहीं किया है. लेकिन लोगों के लाइफस्टाल में बहुत बदलाव आया है, समयानुसार ही हमने ऐप में बदलाव किया है जो हमे तकनीकी युग में पिछड़ने से रोकने में मददगार साबित होगा.



    यह भी पढ़ें: Vivo ने V20SE स्मार्टफोन का नया कलर वेरिएंट लॉन्च किया, धांसू सेल्फी कैमरा के साथ जानिए इसके फीचर्स

    उत्पाद का दायरा बढ़ान में मिलेगी मदद
    इंस्टाग्राम ने दावा किया है कि होम स्क्रीन पर नया शॉप बटन क्रिएटर्स को अपने उत्पाद का दायरा बढ़ाने में मददगार साबित होगा. ठीक इसी तरह रील्स बटन की लोकेशन में बदलाव भी ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुंचने के लिए किया गया है. फिलहाल अभी कुछ यूजर्स को ही नया लेआउट उपलब्ध होगा और कंपनी इसका दायरा बढ़ाने के लिए और प्रयास कर रही है. बता दें कि बीते महीने ही फेसबुक ने भारत में यूजर्स के लिए मैसेंजर ऐप के साथ इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज (DM) का विलय किया था.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज