होम /न्यूज /तकनीक /Instagram ने पोर्नहब का अकाउंट किया बैन, 10 साल से नियमों का हो रहा था उल्लंघन

Instagram ने पोर्नहब का अकाउंट किया बैन, 10 साल से नियमों का हो रहा था उल्लंघन

इंस्टाग्राम ने पोर्नहब का अकाउंट किया बैन

इंस्टाग्राम ने पोर्नहब का अकाउंट किया बैन

मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने नीतियों के बार-बार उल्लंघन करने पर पोर्नहब के इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप स ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हाल ही में इंस्टाग्राम ने पोर्नहब के आधिकारिक अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था.
यह कार्रवाई बार-बार कंपनियों के नीतियों का उल्लंघन करने के लिए की गई है.
पोर्नहब के अकाउंट पर 10 साल से कंपनी की शर्तों का उल्लंघन हो रहा था.

नई दिल्ली. इस महीने की शुरुआत में कंजर्वेटिव एंटी पोर्नोग्राफी ग्रुप के दबाव के बाद इंस्टाग्राम ने पोर्नहब के आधिकारिक अकाउंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया था. अब इस संबंध में मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने नीतियों के बार-बार उल्लंघन करने पर पोर्नहब के इंस्टाग्राम अकाउंट को स्थायी रूप से डिसेबल कर दिया है.

इंस्टाग्राम के मुताबिक पोर्नहब के अकाउंट पर 10 साल से उसकी शर्तों का उल्लंघन हो रहा है. इंस्टाग्राम का दावा है कि उसने पोर्नहब को अपनी शर्तों का उल्लंघन करने वाली पोस्ट के बारे में चेतावनी दी थी. इंस्टाग्राम ने यह नहीं बताया कि पोर्नहब ने किन शर्तों का उल्लंघन किया है. हालांकि, कंपनी ने एडल्ट कंटेंट, न्यूडिटी और sexual solicitation के संबंधित शर्तों के उल्लंघन की ओर इशारा किया.

पोर्नहब ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया ओपन लेटर
इस बीच पोर्नहब ने इंस्टाग्राम पर एक ओपन लेटर पोस्ट किया है. पत्र में पोर्नहब और उसके co-signatories इस बात के लिए स्पष्टीकरण की मांग कर रहे हैं कि उनके अकाउंट से एडल्ट कंटेंट क्यों हटाया जा रहा है. पत्र लिखने वालों में 63 पोर्नोग्राफर, कलाकार, मॉडल और अन्य समूह शामिल हैं. इनमें रिले रीड, लुसी हार्ट और किंग नोयर के नाम अहम हैं.

यह भी पढ़ें- यूजर्स के लिए दो नए फीचर लेकर आ रही है Google, सर्च रिजल्ट में मिलेंगे ज्यादा विकल्प

गलत तरीके से बनाया जा रहा है निशाना
पत्र में कहा गया है कि हम में एडल्ट इंडस्ट्री के उन लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिन्हें इंस्टाग्राम की शर्तों और नीतियों के अपारदर्शी, भेदभावपूर्ण और पाखंड द्वारा वर्षों से कम आंका गया है. इंस्टाग्राम के कम्युनिटी का उल्लंघन न करने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने के बावजूद, यौनकर्मियों और कलाकारों को प्रतिबंध किया जा रहा है, उनके अकाउंट सस्पेंड हो रहे हैं और कंटेंट हटाने के लिए उन्हें गलत तरीके से टारगेट किया गया है.

तीन सप्ताह के लिए डिसेबल हुआ अकाउंट
पोर्नहब ने पत्र में दावा किया है कि उसका अकाउंट पुरी तरह से पेरेंटल गाइडलाइंस के मुताबिक था. इस दौरान पोर्नहब ने एडल्ट क्रिएटर्स की तुलना में प्लेटफॉर्म पर न्यूडिटी पोस्ट करने वाले मैनस्टरीम सेलेब्रिटीज के व्यवहार का हवाला भी दिया है. बता दें कि पोर्नहब का safe-for-work अकाउंट तीन सप्ताह के लिए डिसेबल कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- क्या है reddit और कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल, जानिए सबकुछ

किम कार्दशियन का किया जिक्र
पोर्नहब के मुताबिक किम कार्दशियन ने अपने 330 मिलियन फॉलोवर्स को इंस्टाग्राम से किसी भी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के बिना पूरी तरह से न्यूज फोटो पोस्ट किए हैं. पत्र में एक फोटोशूट के लिए ली गई कार्दशियन की एक तस्वीर का जिक्र है. पत्र में कहा गया है कि किम और कलात्मक टीम प्लेटपॉर्म पर अपने काम को शेयर करने के लिए स्वतंत्र हैं, तो हमें इससे वंचित क्यों किया जा रहा है.

एडल्ट क्रिएटर्स कई बार हुए बैन
पत्र में कहा गया है कि वर्षों से एडल्ट क्रिएटर्स, sex educators और व्यवसाय से जुड़े लोगों को निशाना बनाया जा रहा है. कई क्रिएटर्स को कई बार बैन कर दिया गया है, जबकि उन्होंने नियमों के भीतर काम किया है, लेकिन फिर भी उन्हें प्लेटफॉर्म से हटा दिया गया है और इसके चलते उन्होंने अपनी ऑडियंस और इनकम को खो दिया है.

Tags: Instagram, Instagram Post, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें