लाइव टीवी

Instagram पर एक साथ 50 लोगों से करें वीडियो कॉलिंग, आसान है इस्तेमाल करना

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 1:20 PM IST
Instagram पर एक साथ 50 लोगों से करें वीडियो कॉलिंग, आसान है इस्तेमाल करना
फोटो: News18

जानें कैसे अब इंस्टाग्राम पर अब एक साथ 50 लोगों से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है...

  • Share this:
लॉकडाउन (lockdown) को देखते हुए  कंपनियां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के लिए नए-नए ऑप्शन देने की कोशिश कर रही हैं. इसी में कुछ दिन पहले फेसबुक (facebook) ने भी मैसेंजर रूम्स (messenger rooms) लॉन्च किया था, जिसके ज़रिए 50 लोगों से एक साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है. इसके अलावा फेसबुक ने मिली जानकारी के मुताबिक मैसेंजर रूम का इंटिग्रेशन जल्द ही वॉट्सऐप (WhatsApp) वेब में भी आने वाला है, यानी कि वॉट्सऐप पर भी 50 लोगों से एक साथ बातें किया जा सकेगा. लेकिन बता दें कि वॉट्सऐप से पहले कंपनी ने इसका सपोर्ट इंस्टाग्राम (instagram) में दे दिया है.

इंस्टाग्राम ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है. बताया गया कि नए अपडेट के बाद यूजर्स इंस्टाग्राम में एक बटन क्लिक करके मैसेंजर रूम के ज़रिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे. इसमें लिंक के ज़रिए दोस्तों को इनवाइट करने का भी फीचर दिया गया है.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे वाला बजट फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)



रूम होस्ट करने वाले के पास रूम को लॉक करने का ऑप्शन भी होता, जिससे कि कोई उसमें इंटर ना कर सके, साथ ही उसके पास यूज़र को रिमूव करने का भी ऑप्शन होता है.



इंस्टाग्राम पर ऐसे करें 50 लोगों से कॉन्फ्रेंसिंग
फोटो शेयरिंग प्लैटफॉर्म इंस्टाग्राम ने मैसेंजर रूम के इस्तेमाल को लेकर ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया है. तो आईए बताते हैं कैसे यूज़ करें ये फीचर. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए ऐप के डायरेक्ट मैसेज में जाएं. इसके बाद आपको वीडियो चैट का एक आइकन दिखेगा.



इसके बाद आपको रूम क्रिएट करने का ऑप्शन मिलेगा. इसके बाद आप लोगों को रूम ज्वाइन करने के लिए इनवाइट भेज सकेंगे. वीडियो कॉलिंग के लिए आपके फोन में फेसबुक मैसेंजर ऐप का होना ज़रूरी है.

(ये भी पढ़ें-शानदार ट्रिक! फोन की स्पीड बढ़ानी है तो अभी डिलीट कर दें फोन का ये एक फोल्डर) 

WhatsApp के लिए जल्द आएगा फीचर
वॉट्सऐप पर ये फीचर फिलहाल बीटा टेस्टिंग में है, और उम्मीद की जा रही है कि ये जल्द एंड्रॉयड और iOS के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 1:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading