Instagram Reels पर सेव कर सकते हैं ऑडियो, ऐसे कर सकते हैं शेयर भी

इंस्‍टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्‍च कर दिया है.
इंस्‍टाग्राम ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लॉन्‍च कर दिया है.

इंस्‍टाग्राम यूजर्स (Instagram Users) के पास किसी वीडियो का ऑडियो सेव (Audio Save) करने का ऑप्शन नहीं था. इंस्‍टाग्राम को टिकटॉक की तरह बेहतर बनाने के उद्देश्य से यह विकल्प शामिल किया गया है. नया अपडेट वर्तमान में iOS और Android यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 7:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंस्टाग्राम अब आपको रील्‍स (Instagram Reels) में ऑडियो को बाद में इस्‍तेमाल करने के लिए सेव करने की सुविधा भी देगा. आप केवल एक विशेष रील के ऑडियो (Audio Reel) को सेव ही नहीं, बल्कि पूरे ऑडियो पेज को सेव और शेयर भी कर सकते हैं, जिसमें एक ही ऑडियो के साथ सभी रील वीडियो होते हैं. आप इस ऑडियो पेज को अपने दोस्तों के साथ डायरेक्ट मैसेज की तरह किसी भी अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट पर साझा कर सकते हैं. यह अपडेट वर्तमान में iOS और Android उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध है.

इंस्‍टाग्राम रील्स ऑडियो को सेव कैसे करें
इंस्टाग्राम अपडेट उपयोगकर्ताओं को अपने रील वीडियो में इच्छित ऑडियो लाने की अनुमति देगा. आइए जानते हैं कि इंस्‍टाग्राम रील्‍स ऑडियो को सेव कैसे करें. जिस रील वीडियो का ऑडियो आपको सेव करना है, उसे प्ले करें. इसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट कॉर्नर पर ऑडियो के नाम पर प्रेस करें. यहां से आप सीधे ऑडियो पेज पर चले जाएंगे. इसके बाद ऊपर की तरफ राइट कॉर्नर पर आपको शेयरिंग और सेविंग का विकल्प दिखेगा. पेज के नीचे और यूज ऑडियो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी एक ही रील वीडियो का ऑडियो सेव करने के लिए आपको नीचे राइट कॉर्नर पर तीन डॉट पर क्लिक करना होगा, जहां सेव और शेयर का विकल्प दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें- धूम्रपान करने वालों के लिए क्‍यों जरूरी है टर्म इंश्‍योरेंस, कैसे तय होगा प्रीमियम, जानें सबकुछ
ऑडियो के लिए म्‍यूजिक लाइब्रेरी में जाना होगा


सेव किए गए ऑडियो को देखने के लिए आपको इंस्‍टाग्राम की म्यूजिक लाइब्रेरी में जाना होगा. वहां आपको ऊपर की तरफ Saved ऑप्शन दिखाई देगा. इसके अलावा For you, Pop और अन्य कैटेगरी भी उपलब्ध होगी. मुख्य मेन्यू में जाकर saved ऑप्शन से ऑडियो पेज सीधे एक्सेस किए जा सकेंगे.
इंस्‍टाग्राम रील्स वीडियो के लिए पहले ऐसा विकल्प नहीं था. यूजर्स के पास किसी वीडियो का ऑडियो सेव करने का ऑप्शन नहीं था. इंस्‍टाग्राम को टिकटॉक की तरह और ज्यादा बेहतर बनाने के उद्देश्य से यह विकल्प शामिल किया गया है. रील्स की लोकप्रियता में अब खासी वृद्धि देखने को मिल रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज