• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • INSTAGRAM REMIX ON REELS FEATURE MAKE TIKTOK LIKE DUET VIDEOS IN APP KNOW STEPS AND PROCESS ANDROID IOS APP AAAQ

Instagram का Remix on Reels फीचर! TikTok की तरह बना सकेंगे वीडियो, जानें पूरा तरीका

Instagram के Reels Remix के बारे में जानें...

Instagram का Remix on Reels मूल रूप से यूज़र्स को अन्य यूजर्स के रील्स से कनैक्ट करने, अपने खुद के वर्जन बनाने और ओरिजिनल विडियो के साथ इसे अपलोड करने की अनुमति देता है.

  • Share this:
    अगर आप टिकटॉक (Tiktok) ऐप के यूज़र थे, तो आपको इसके बंद होने से काफी तकलीफ हुई होगी क्योंकि ये काफी मज़ेदार था. लेकिन आपको फिर से वीडियो बनाने में मज़ा आने वाला है. ऐसा इसलिए क्योंकि Instagram Reels आपके लिए ऐसे ही मज़ेदार रिमिक्स विडियो बनाने के लिए रीमिक्स नाम के फीचर को पेश किया हैं. रीमिक्स ऑन Reels मूल रूप से यूज़र्स को अन्य यूजर्स के रील्स से कनैक्ट करने, अपने खुद के वर्जन बनाने और ओरिजिनल विडियो के साथ इसे अपलोड करने की अनुमति देता है.

    Instagram Reels एक नई वीडियो म्यूज़िक रीमिक्स फीचर है, जिसे 2020 में टिकटॉक के बंद होते ही लॉन्च किया गया. ब्राज़ील, जर्मनी और फ्रांस के बाद इसे भारत में लॉन्च किया गया है और लॉन्च होते ही ये काफी पॉपुलर भी हो गया. इंस्टाग्राम रील्स फीचर की बात करे तो आप इसमें 15 सेकेंड का वीडियो बना सकते है, जिसमें आप बैकग्राउंड म्यूजिक भी सेट कर सकते हैं और उन्हें स्टोरीज में भी शेयर कर सकते है.

    इसमें आप पॉपुलर सॉन्ग के साथ वीडियो बना सकते हैं, साथ ही इसमें बहुत से एडिटिंग टूल्स भी है जैसे :- टाइमर , स्पीड , रिवाइंड और align.

    (ये भी पढ़ें- बेहद सस्ते में मिल रहा है भारत का पहला 7000mAh बैटरी वाला दमदार सैमसंग फोन, मिलेगी 8GB RAM)

    Instagram reels बनाना बहुत ही आसान है:-
    >>  आप अपने Instagram को ओपन कीजिए.
    >>  फिर कैमरा आइकॉन पर  tap करें, जो आपके टॉप लेफ्ट में होगा.
    >>  अब आप कुछ options देख पायेंगे जैसे कि story, live और reels. आप इनमे से reels को सेलेक्ट करें.
    >>  अब आप अपनी reels बना सकते है जो मैक्सिमम 15 सेकंड कि होगी.
    >>  Instagram reels रिकॉर्ड करने के लिए बड़े white circle आइकॉन को tab करना होगा. अगर आप रिकॉर्डिंग बंद करना चाहते है तब वंही click करके बंद कर सकते है.

    Instagram reels के रीमिक्स फीचर का इस्तेमाल कैसे करें...
    >> रील पर तीन-डॉट मेनू टैप करें और "रीमिक्स दिस रील" चुनें.|
    >>स्क्रीन आरिजिनल रील और आपकी नई रील में विभाजित हो जाएगी, और अब आप अपना रीमिक्स रिकॉर्ड करना शुरू कर सकते हैं. आपकी रिकॉर्डिंग आरिजिनल रील के साथ होगी.
    >>एक बार रिकॉर्ड करने के बाद, आप आरिजिनल ऑडियो को कंट्रोल कर सकते हैं. इसमें आप अपने रिकॉर्ड किए गए ऑडियो के लिए वॉल्यूम और एक वॉइसओवर भी जोड़ सकते हैं.

    (ये भी पढ़ें- BSNL ने पेश किया बेहद सस्ता प्लान! 200 रु से कम कीमत में हर दिन मिलेगा 2GB डेटा, 180 दिनों की वैलिडिटी) 

    जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ नई रीलों में ही नयी रीमिक्स फीचर एक्टिव मिलेगा, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही एक रील है जिसे आप चाहते हैं कि लोग रीमिक्स करने में सक्षम हों, तो आप अपने वीडियो पर तीन-डॉट मेनू को मैन्युअल रूप से टैप कर सकते हैं और "एक्टिव रीमिक्सिंग" के ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

    पिछले साल  Reels के लॉन्च के बाद से इसमें कई फीचर जोड़े गए हैं. इसमें रिकॉर्डिंग के टाइम लिमिट को 30 सेकेंड तक बढ़ाना, रिकॉर्डिंग करते समय रिवर्स काउंटिंग टाइमर को 10 सेकंड तक बढ़ाना, और क्लिप को ट्रिम करने और हटाने के लिए ऑप्शनस  को जोड़ना शामिल है. ऑडियो सुविधाओं के लिए भी अपडेट किए गए हैं, जहां आप अब ऑडियो क्लिप को सेव सकते हैं, ऑडियो पेज शेयर कर सकते हैं और ट्रेंडिंग गाने ब्राउज़ कर सकते हैं.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: